इस्लामाबाद. 25 जुलाई को पाकिस्तान में आम चुनाव होने जा रहे हैं. ऐसे में पाकिस्तान की सभी राजनीतिक पार्टियां अपने वोटरों को लुभाने में लगी हुई हैं. नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ की पीएमएल-एन, इमरान खान की पीटीआई और बिलावल भुट्टो की पीपीपी का इस चुनाव में कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है. ऐसे में सभी नेता एक दूसरे पर जमकर निशानेबाजी साध रहे हैं. वहीं पाकिस्तान आर्मी ने साफ कर दिया है कि इस चुनाव में उनकी ओर से कोई हस्तक्षेप नहीं होगा.

गौरतलब है कि पाकिस्तान असेंबली कुल 342 सीटें हैं जिनमें 272 सीटों पर चुनाव कराया जा रहा है. दरअसल बाकि 70 सीटों पर उम्मीदवारों को मनोनीत किया जाता है. जिसमें 60 सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व हैं तो 10 सीट धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं. पाकिस्तान में मतदाताओं की संख्या करीब 10 करोड़ के आसपास है. इसके साथ ही देश में 120 पार्टी और 2 गठबंधन रजिस्टर्ड हैं. हालांकि इस चुनाव में करीब 20 पार्टियां हिस्सा ले रही है जिनके 3765 उम्मीदवार अपने किस्मत आजमा रहे हैं.

पाकिस्तान आम चुनाव में इस बार 13 ट्रांसजेंडर्स भी असेंबली चुनाव लड़ रहे हैं. पाकिस्तान चुनाव को लेकर हुए ओपिनियन पोल के अनुसार, शहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) चुनाव में ज्यादा सीट जीतने का अनुमान बताया है. हालांकि पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) उन्हें कड़ी टक्कर दे रही है. वहीं बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) सर्वे के अनुसार तीसरे नंबर पर बताई जा रही है. हालांकि इस बात का फैसला तो पाकिस्तान की आवाम 25 जुलाई को करेगा.

LIVE Updates- 

पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-न ) पार्टी के समर्थकों ने रावलपिंडी स्थित आर्मी हेडक्वार्टर के बाहर खूफिया एजेंसी आईएसआई के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए. उनका आरोप है कि 25 जुलाई को होने जा रहे असेंबली चुनाव पहले से ही फिक्स है.

Pakistan Elections 2018: नवाज शरीफ समर्थकों ने रावलपिंडी में सेना मुख्यालय के बाहर लगाए ISI मुर्दाबाद के नारे

 

पाकिस्तान मुस्लिम लीग केल अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर आवाम मुझे चुनाव में जीत दिलाती है तो मैं सिर्फ 6 महीने में भारतीय लोगों से पाकिस्तानियों को अपना गुरु कहलवा दूंगा. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें.

Pakistan Elections 2018: PML-N चीफ शाहबाज शरीफ का विवादित बयान, कहा- अगर भारत के लोगों ने 6 महीने में अपना गुरु नहीं माना तो नाम बदल देना

Pakistan Elections पाकिस्तान चुनाव 2018: पाक चुनाव में बोले बिलावल भुट्टो- इमरान और शरीफ की राजनीति देश तोड़ने वाली

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर