इस्लामाबाद: पाकिस्तान असेंबली की 272 सीटों पर बुधवार को हुए चुनाव के बाद वोटों की गिनती जारी है. अबतक के रूझानों में इमरान खान की पार्टी पीटीआई 115 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. वहीं नवाज शरीफ-शाहबाज शरीफ की पार्टी 60 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इनके अलावा पाकिस्तान की राजनीति के तीसरे सबसे बड़े चेहरे बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पिपुल्स पार्टी 39 सीटों पर आगे चल रही है.

पांचों सीट पर जीते PTI अध्यक्ष इमरान खान 

पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनने के सबसे प्रबल दावेदार इमरान खान पांच सीटों से चुनाव लड़े थे और पांचों ही सीट से उन्होंने जीत दर्ज की है. इमरान ने NA-35 बन्नू सीट पर एमएमए के अकरम खान हराकर जीत दर्ज की. इसके अलावा NA-53 इस्लामाबाद सीट पर इमरान ने पीएमएल-एन उम्मीदवार शाहिद खकान अब्बासी को हराया.

अपने गृह क्षेत्र NA-95 मियांवाली सीट पर उन्होंने फिर पीएमएल-एन उम्मीदवार अबैदुल्ला खान शादी खेल को हराया. NA-131 लाहौर सीट पर भी इमरान खान ने पीएलएम-एन उम्मीदवार साद रफीक को हराया. NA-243 कराची सीट पर भी इमरान खान ने जीत दर्ज की और एमक्यूएम उम्मीदवार अली रजा अबीदी को हराया.

दोनों सीट पर हार गए पाकिस्तान के पूर्व पीएम अब्बासी

पाक चुनाव में एक और दिलचस्प चीज जो देखने को मिल रही है वो ये कि पाकिस्तान की राजनीति के कई अहम चेहरे अपनी सीट से चुनाव हार गए हैं. इनमें पाकिस्तान के पूर्व पीएम शाहिद खकान अब्बासी भी शामिल हैं. अब्बासी रावलपिंडी की NA-57 सीट और इस्लामाबाद की NA-53 सीट से चुनाव लड़े थे. बताया सूत्रों के अब्बासी दोनों ही सीट हार गए हैं.

PML-N अध्यक्ष शाहबाज शरीफ को दो सीटों पर मिली शिकस्त, एक पर जीत

अब्बासी के अलावा नवाज शरीफ के भाई और पीएलएम-एन के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ कराची, स्वात और लाहौर सीट से चुनावी मैदान में थे. सूत्रों के मुताबिक शरीफ कराची और स्वात सीट से हार गए हैं. राहत की बात ये है कि लाहौर सीट पर वो बढ़त बनाए हुए हैं और उम्मीद है कि वो वहां से जीत जाएं.

PPP अध्यक्ष बिलावल भुट्टो को एक सीट पर जीत तो एक पर मिली हार

पाकिस्तान की राजनीति के तीसरे सबसे अहम किरदार पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह-अध्यक्ष बिलावल भुट्टो के लिए भी खबर अच्छी नहीं है. बिलावल भुट्टो मलकंद की NH-8 सीट से चुनाव हार गए हैं. हालांकि सिंध की लारकन सीट से उन्हें जीत मिली है.

पीपीपी के सह अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी अपनी परंपरागत सीट NA-213 शहीद बेनजीराबाद से जीत गए हैं. उन्होंने जीडीए के सरदार शेर मोहम्मद को हराया.

जमात-ए-इस्लामी के उपाध्यक्ष NA-7 लोअर दीर की अपनी परंपरागत सीट से हार गए हैं. उन्हें पीटीआई के मोहम्मद बशीर खान ने हराया.

अवामी नेशनल पार्टी के प्रमुख असफंदयार वली खान भी NA-24 चरसद्दा सीट से हार गए हैं. ये सीट उनके प्रभाव वाली मानी जाती थी लेकिन इस सीट पर पीटीआई के फैजल मोहम्मद खान ने उन्हें चित्त कर दिया.

जमात उलेमा-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष फैजल-उल-रहमान भी NA-38 डेरा इस्माइल खान पीटीआई के अली अमीन गांदापुर से हार गए. वहीं NA-39 डेरा इस्माइल खान सीट पर भी उन्हें मोहम्मद जैकूब शेख ने हराया.

पीएलएम-एन के बड़े नेता और शाहबाज शरीफ के बेटे हमजा शाहबाज शरीफ पीएमएल-एन के प्रभाव वाली दोनों सीट पर जीत गए हैं. उन्होंने NA-124 लाहौर सीट पर पीटीआई के मोहम्मद नौमान कैसर को हराया वहीं PP-146 लाहौर सीट पर पीटीआई उम्मीदवार जमन नसीब को मात दी.

आवामी मुस्लिम लीग के अध्यक्ष शेख राशिद अहमद को रावलपिंडी से जीत हाथ लगी. NA-62 रावलपिंडी सीट से उन्होंने पीएमएल-एन के दानियाल चौधरी को हराया.

Imran Khan Profile: क्रिकेट से राजनीति तक का सफर तय करने वाले पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान की प्रोफाइल

शाहरुख खान की रईस हीरोइन माहिरा खान ने पाक चुनाव में वोट नहीं डाला, ट्रोलिंग के बाद मांगी माफी

पाक चुनाव में खैबर पख्तूनखवा ने शाहबाज शरीफ, बिलावल भुट्टो समेत 6 नेशनल पार्टियों के अध्यक्ष को हराया

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App