जयपुर: साल 2015 की यूपीएससी टॉपर टीना डाबी और उनके पति अतहर खान के तलाक की खबरों ने सोशल मीडिया पर जबर्रदस्त चर्चा छेड़ दी है. अतहर खान ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. लोग लगातार दोनों के आपसी संबंधों लेकर बात कर रहे हैं लेकिन सवाल उठता है आखिर क्यों? क्यों हम किसी के निजी जीवन को निजी नहीं रहने देते? टीना और अतहर दोनों ही सर्वोच्य प्रशासनिक पद पर हैं. प्रिलिम्स, मेन्स और फिर पर्सनल इंटरव्यू देकर जब कोई अभ्यार्थी यूपीएससी की परीक्षा पास करता है तो इतना तो मान ही लीजिए कि वो इतना परिपक्व है कि सही और गलत में फैसला कर सकता है. आईएएस अधिकारी के कंधे पर पूरे जिले को संभालने की जिम्मेदारी होती है तो ये मान लेना कि वो किसी ट्रैप में फंस सकता है ये कैसे संभव है?

सोशल मीडिया पर लोग कह रहे हैं कि अतहर ने लव जिहाद किया. टीना को अपने प्यार में फंसाया और शादी कर ली, बाद में उनके साथ मारपीट की और अब छोड़ रहे हैं. कितनी बेतुकी और आधारहीन बात है कि आप भारत के सर्वोच्य प्रशासनिक अधिकारी के बारे में ये बात बोल रहे हैं कि वो लव जिहाद का शिकार हो गई हैं. कमाल की बात ये है कि टीना और अतहर ने अभी तक इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है. दोनों ने सिर्फ इतना कहा कि उनका आपसी तालमेल नहीं बना इसलिए दोनों आपसी सहमति से अलग हो रहे हैं. जिस तरह के दावे सोशल मीडिया पर लोग कर रहे हैं, ऐसा कोई भी क्लेम टीना ने नहीं किया है. फिर कौन हैं ये लोग जो दो लोगों के निजी जीवन में हो रहे बदलाव में अपना एजेंडा घुसाकर मामले को सांप्रदायिक रंग दे रहे हैं. टीना ने अतहर से शादी ना करके अमित से शादी की थी तो भी क्या बदल जाता? सिर्फ इसलिए कि अतहर मुसलमान हैं इसलिए आपको अधिकार मिल जाता है कि आप इस मामले को सांप्रदायिक रंग दे दें?

शादी करना या तलाक लेना बेहद निजी फैसला है जिसमें किसी को कोई भी कमेंट करने का अधिकार तबतक नहीं है. खास तौर पर तब जब दोनों में से कोई भी किसी तरह की बयानबाजी ना कर रहा हो. सार्वजनिक जीवन जीने वाले लोगों का भी व्यक्तिगत जीवन होता है और उस पर्सनल स्पेस का सम्मान करना चाहिए. किसी को अधिकार नहीं है कि वो किसी दूसरे के पर्सनल जीवन में दखलअंदाजी करें या उसपर कोई कमेंट करें.

(ये लेखक के निजी विचार हैं जिसका संस्थान से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर कोई संबंध नहीं है)

Tina Dabi Athar Khan Divorce: UPSC टॉपर टीना डाबी और उनके पति अतहर खान ले रहे हैं तलाक, कोर्ट में डाली अर्जी

IAS टॉपर टीना डाबी और आमिर के लूंगी स्टाइल डांस वीडियो ने सोशल मीडिया पर मचाया धमाल