नई दिल्ली. बैंक के 9000 करोड़ लेकर फरार विजय माल्या तीसरी शादी करने जा रहा है. महंगी पार्टियों और लग्जरी लाइफस्टाइल के शौकीन विजय माल्या की तीसरी बीवी पिंकी ललवानी किंगफिशर एयरलाइन में ही ऐयरहोस्टेस रह चुकी हैं उनकी 2011 में मुलाकात हुई थी. साल 2016 में जब विजय माल्या भारतीय बैंकों को 9000 करोड़ का चूना लगाकर भागे थे, उस वक्त पिंकी उनके साथ थीं.

विजय माल्या का बेटा सिद्धार्थ माल्या भी अपने पिता की तरह ही पार्टियों का शौकीन है. लिकर किंग के नाम से मशहूर विजय माल्या भारत में थे तो वे पार्टियों में ही नहीं बल्कि पूजा पाठ में भी विश्वास रखते थे. उनका एक फोटो बहुत चर्चित है जिसमें वे आरती कर रहे हैं. इस फोटो में उन्होंने जनेऊ भी धारण किया हुआ है. ऐसे में स्वाभाविक तौर पर उन्हें वेदों का ज्ञान रहा होगा और भारत की परंपराओं का भी ध्यान रहा होगा.

अब यह सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या ब्रिटेन पहुंचने के बाद विजय माल्या भारत के सारे संस्कारों और रीति रिवाजों को भी भूल गए. ये सवाल यूं ही नहीं खड़ा हो रहा बल्कि इसके पीछे कई कारण हैं. पहला कारण यह है कि वे 62 साल की उम्र में अपनी तीसरी शादी करने जा रहे हैं जबकि उनका बेटा 31 साल का होने जा रहा है. उनकी तीसरी पत्नी की उम्र 39 साल है जो कि उनके बेटे से सिर्फ आठ साल बड़ी हैं. 

Pinky Lalwani with Vijay Mallya and Siddharth Mallya

भारत में भले ही नई पीढ़ी प्रगतिशील हो रही है और अपनी पसंद से शादी कर रही है लेकिन यहां मां बाप अपनी संतान की शादी को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित होने लगते हैं. वैसे भी वेदों में चार आश्रम बताए गए हैं जिनमें 25 साल की उम्र के बाद गृहस्थ आश्रम शुरू हो जाता है और मनुष्य को शादी का अधिकार मिल जाता है. अब विजय माल्या ना तो यहां के वेदों और ग्रंथों की परवाह करते नजर आ रहे हैं और ना ही वे यहां के पेरेंट्स की तरह किसी भी तरह से बेटे की शादी को लेकर चिंतित नजर आ रहे हैं. दूसरा सवाल यह खड़ा होता है कि उनकी शादी की खबरें आ रही हैं लेकिन उन्होंने अभी तक अपनी दूसरी बीवी को तलाक नहीं दिया है. यानि वे पहली बीवी से किसी भी तरह का समझौता या तलाक दिए बगैर ही शादी रचा रहे हैं. भारत में हिंदू धर्म में दो शादियों पर कानून आड़े आता है. विजय माल्या इसकी भी परवाह करते नजर नहीं आ रहे.

Pinky Lalwani with Vijay Mallya

विजय माल्या की पहली शादी एयर इंडिया की एयर होस्टेस रहीं समीरा तैय्यबजी से साल 1986 में हुई थी. शादी के अगले ही साल सिद्धार्थ माल्या का जन्म हुआ. विजय माल्या ने पहली पत्नी को तलाक देकर अपनी बचपन की दोस्त रेखा से साल 1993 में शादी की थी. रेखा और विजय की दो बेटियां हैं लीना और तान्या. कानूनी तौर पर रेखा और विजय का अब तक तलाक नहीं हुआ है लेकिन उनकी तीसरी शादी की खबरें आ रही हैं.

विजय माल्या का बेटा सिद्धार्थ भी अपने पापा की तरह लाइफ एंजॉय करता है, सिद्धार्थ का नाम कई एक्ट्रेस और मॉडल्स के साथ जुड़ चुका है. वह अक्सर पेज 3 पार्टीज में नजर आता है. सिद्धार्थ माल्या और दीपिका पादुकोण बीच काफी लंबे समय तक अफेयर चला. दोनों कई बार डेट के लिए विदेश भी गए. IPL मैच के दौरान दीपिका को किस करते हुए उनका वीडियो भी वायरल हुआ था. दीपिका के अलावा कैटरीना कैफ, सोफी चौधरी, फ्रीडा पिंटो और गोल्फर-मॉडल शर्मिला निकोलेट के साथ भी उसके अफेयर चर्चा में रहे.

विजय माल्या पर एसबीआई का 9000 करोड़ रुपया कर्ज था. उस समय वे बीजेपी के राज्यसभा सांसद थे. यहां से भी वह बगैर इस्तीफा दिए ही लंदन भाग गए. वहीं से उन्होंने अपना इस्तीफा भिजवाया. लंदन से भेजे अपने पत्र में माल्या ने कहा, ‘…और चूंकि हालिया घटनाक्रम से जाहिर होता है कि मुझे निष्पक्ष सुनवाई या न्याय नहीं मिलेगा, इसलिए मैं राज्यसभा की सदस्यता से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देता हूं.’ यहां भी कोई औपचारिकता या अच्छे नागरिक का फर्ज निभाने की कोशिश विजय माल्या द्वारा नहीं की गई. माल्या का जलवा लंदन में भी ऐसा है कि मनी लॉड्रिंग केस में गिरफ्तारी के कुछ ही देर में जमानत मिल गई. अब ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या यह नव दंपति अपने बड़े बेटे की शादी के बारे में भी गौर फरमाएगा या सिर्फ माल्या अपना ही अकेलापन दूर करने की कोशिशों में लगे रहेंगे.

(ये लेखक के निजी विचार हैं. इनसे इनखबर की सहमति होना अनिवार्य नहीं है. किसी भी तरह के दावे या क्लेम के लिए लेखक स्वयं जिम्मेदार हैं.)

जानिए कौन हैं भगौड़े विजय माल्या की होने वाली तीसरी पत्नी पिंकी लालवानी