Yogi Government On Bakrid: कोरोना महामारी संकट को देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने बकरीद और जानवरों की कुर्बानी के लिए गाइडलाइन जारी की है. योगी सरकार ने कोरोना के तेजी से फैलते संक्रमण के डर से सभी धार्मिक स्थलों के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों के मुताबिक किसी भी धार्मिक स्थल में सामूहिक रूप से भीड़ इकट्ठा न की जाए. इसके अलावा राज्य के डीजीपी द्वारा जारी किए पत्र में सांप्रदायिक भावनाओं का भी ध्यान रखने के लिए बोला गया है.

उत्तर प्रदेश डीजीपी द्वारा जारी किए गए पत्र में यूपी के सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों से कहा गया है कि कुर्बानी के दौरान गोवंश की हत्या से कई बार पहले भी सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हुआ है. इसलिए इस बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए. गाइडलाइन में कहा गया पुलिस लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर लोगों को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने के लिए जागरूक करें. सोशल मीडिया पर भी नजर बनाए रखें.

खास बात है कि इस बार ड्रोन के इस्तेमाल के लिए भी कहा गया है. पत्र में लिखा है कि मिश्रित और संवेदनशील इलाके की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल किया जाए. गोवध और गोवंश के अवैध परिवहन पर पूर्ण प्रभावी नियंत्रण करने के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं. खुले स्थानों में कुर्बानी/गैर मुस्लिम इलाकों से खुले रूप से मांस ले जाने पर प्रतिबंध लगाए जाए.

डीजीपी पत्र में पुलिस अधिकारियों को कहा गया है कि प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी की अफवाहों से इलाके में तनाव उतप्न हो सकता है. इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें. बकरीद का त्योहार इस वर्ष 1 अगस्त को मनाया जाएगा. यह त्योहार 3 दिनों तक मनाया जाता है. ऐसे में यूपी के डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा है.

Rajnath Singh On LAC: LAC पर चीनी खतरे को लेकर राजनाथ सिंह ने किया आगाह, कहा- वायुसेना रहे तैयार

Rajasthan Political Crisis: फर्टिलाइजर घोटाला मामले में राजस्थान CM अशोक गहलोत के भाई के 13 ठिकानों पर ED की छापेमारी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर