नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट का निधन हो गया है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली के एम्स अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली. आनंद सिंह बिष्ट लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उन्हें 13 मार्च को एम्स में भर्ती कराया गया था जहां उन्हें लाइफ सपोर्टिंग सिस्टम पर रखा गया था. आनंद सिंह बिष्ट को लिवर और किडनी की समस्या थी. उनके पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव उत्तराखंड ले जाया जा रहा है. 

सूत्रों के मुताबिक आनंद सिंह बिष्ट ने एम्स में 10:44 बजे आखिरी सांस ली. बताया जा रहा है कि उन्हें किडनी और लीवर के अलावा डिहाइड्रेशन, लो बीपी और पैर में गैंगरीन की समस्या भी थी. योगी आदित्यनाथ के पिता उत्तराखंड के यमकेश्वर के पंचूर गांव में रहते थे. 1991 में फॉरेस्ट ऑफिसर के पद से रिटायर होने वाले आनंद सिंह बिष्ट रिटायरमेंट के बाद से अपने पैतृक गांव में ही रहते थे.

खबर है कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने पिता की अंत्योष्टि के लिए अपने पैतृक गांव जाएंगे. आनंद सिंह बिष्ट के सात बच्चे हैं जिनमें सीएम योगी आदित्यनाथ दूसरे नंबर पर हैं. योगी आदित्यनाथ चार भाई और तीन बहने हैं. योगी आदित्यनाथ के दो भाई कॉलेज में नौकरी करते हैं जबकि एक भाई सेना की गढ़वाल रेजिमेंट में सूबेदार के पद पर हैं.

योगी आदित्यनाथ ने बचपन में ही अपना परिवार छोड़ दिया था और वो गोरक्षनाथ मंदिर के महंत और नाथ संप्रदाय के संत महंत अवेध्यनाथ के पास शिक्षा-दीक्षा के लिए चले गए थे. बाद में महंत अवेध्यनाथ ने अपना पद योगी आदित्यनाथ को दे दिया. योगी आदित्यनाथ नाम उनके गुरू का ही दिया हुआ है. बचपन में योगी आदित्यनाथ का नाम अजय सिंह बिष्ट था जो उनके घर का नाम है.

योगी आदित्यनाथ के पिता को देखने के लिए बीजेपी के कई बड़े नेता एम्स जा चुके हैं. इनमें बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी और संगठन महासचिव बीएल संतोष शामिल हैं.

Coronavirus Lockdown-2 Relaxations: सोमवार से इन वस्तुओं और सेवाओँ को मिलेगी लॉकडाउन से छूट, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

Coronavirus Outbreak In India: लाकडॉउन 2.0 का आज चौथा दिन, देशभर में कोरोना पीड़ितों की संख्या 15 हजार के पार, 507 लोगों की मौत

2 responses to “Yogi Adityanath Father Dies: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट का निधन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App