Tuesday, July 5, 2022

सीएम से बोले यशवंत सिन्‍हा – “शराफत से पेश आएं, मैं बन सकता हूं मुख्यमंत्री, लेकिन आप IAS नहीं….”

नई दिल्ली, राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा एक समय में आइएएस अधिकारी भी रह चुके हैं. ऐसे में उनके बारे में कई किस्से अब विपक्ष के उम्मीदवार बनने पर बाहर निकलकर आ रहे हैं. जहां हाल ही में ‘रीलेंटलेस’ में उनके किस्सों को साझा किया गया है.

यशवंत की आत्मकथा में ज़िक्र उनके किस्सों का

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के साझा प्रत्याशी यशवंत सिन्हा के नाम कई ऐसे किस्से हैं जिनका ज़िक्र ‘रीलेंटलेस’ में किया गया है. यह उनकी आत्मकथा है. यशवंत सिन्हा ने अपनी आत्मकथा में राजनीतिक जीवन में आने की पृष्ठभूमि कैसे बानी इस बार में भी बताया है. एक घटना है, उस समय की जब वह आईएएस अधिकारी हुआ करते थे. जहां उस समय बिहार के मुख्यमंत्री महामाया प्रसाद सिन्हा थे.

क्या है किस्सा?

इस दौरान यशवंत सिन्हा संताल परगना (अब बिहार का हिस्सा) में तैनात थे. स्थानीय दौरा करने महामाया बाबू जब वहां मुखातिब हुए तो वहां मौजूद लोगों ने युवा आइएएस अधिकारी यशवंत सिन्हा की शिकायत करनी शुरू कर दी. हर शिकायत पर सीएम महामाया उन्हें झाड़ते और सवाल जवाब करते. ऐसे में कमरे में मौजूद, एक मंत्री ने आगे आकर जब यशवंत सिन्हा को डांट लगाई तो उन्होंने फ़ौरन जवाब दिया,”मैं इस व्यवस्था का आदी नहीं हूं.” इतना कहते ही सिन्हा कमरे से बाहर निकल आए. दरअसल संताल परगना में हुई घटना के बाद बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री उनसे बहुत नाराज हुए थे. तत्काल उन्होंने यशवंत सिन्हा को दूसरे कमरे में वापस बुलाकर ताकीद की कि इस प्रकार बात मत कीजिये.

 

मैं सीएम बन सकता हूं- यशवंत

जब बिहार के तत्कालीन सीएम ने उनसे कहा कि उन्हें मंत्री से इस तरह व्यवहार नहीं करना चाहिए तो यशवंत सिन्हा का जवाब आज के समय को और भी मान्य कर देता है.
यशवंत सिन्हा ने पलटकर जवाब दिया कि मंत्री को भी ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए। इसपर महामाया बाबू नाराज हो गए और उन्होंने कहा – आपकी इस प्रकार सीएम से बात करने की हिम्मत कैसे हुई. आप अपने लिए अब कोई दूसरी नौकरी खोजिए। इस पर सिन्हा ने भी पलटते हुए कहा कि “मैं शरीफ आदमी हूं, मुझसे शराफत से पेश आइये. यह भी कहा कि “मैं सीएम बन सकता हूं, लेकिन आप आइएएस नहीं बन सकते”

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->