नई दिल्ली। दुनिया का सबसे बड़ा सफेद हीरा द रॉक आखिरकार बिक गया है। इसे 18.8 करोड़ डॉलर (करीब डेढ़ अरब रुपये) में नीलाम किया गया। यह अद्भुत 228.31 कैरेट का हीरा 2000 के दशक की शुरुआत में खदान से निकाला गया था। हालांकि आयोजकों ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि यह शानदार हीरा किसको बेचा गया।

228.31 कैरेट सफेद हीरा

करोड़ों का हीरा 228.31 कैरेट का होता है। इस हीरे के तीन खरीदार अमेरिका के थे और दो अन्य मध्य पूर्व के थे। समाचार एजेंसी के अनुसार, इस हीरे को 2000 के दशक की शुरुआत में खदान से निकाला गया था। पहले यह हीरा एक ज्वैलरी कलेक्शन वाले के पास था। जिसने इसे नेकलेस में डाल दिया था, फिर आठ साल बाद उसने इस हीरे को बेचने का फैसला किया। जेनेवा में क्रिस्टी के गहनों के विशेषज्ञ मैक्स फॉसेट ने कहा कि यह हीरा दुनिया में बहुत दुर्लभ है, यह गहनों के संग्रह में भी आकर्षण का केंद्र है।

हीरे के महंगे बिकने की थी उम्मीद

हीरे की नीलामी करने वाली क्रिस्टी ज्वैलरी को अप्रैल में हीरा 2 अरब 32 करोड़ रुपये (करीब 30 मिलियन डॉलर) में बिकने की उम्मीद थी, लेकिन इसे कम कीमत पर बेचा गया।

जेनेवा में हुई हीरे की बिक्री

वैसे ‘क्रिस्टी’ ने सबसे पहले इस हीरे को न्यूयॉर्क में प्रदर्शित किया था। इसके बाद यह प्रदर्शन के लिए दुबई, ताइपे भी पहुंचा। फिर इसे 11 मई को जिनेवा में बेचा गया। वैसे ‘क्रिस्टी’ इससे पहले कई रिकॉर्ड तोड़ हीरे बेचें हैं। इनमें फैंसी ब्लू डायमंड हीरा भी शामिल है। वहीं, 287.42 कैरेट का टिफ़नी डायमंड, जो 1877 का था, 2019 के ऑस्कर में लेडी गागा ने पहना था। उसे भी खदानों से निकाल लिया गया था। इन खदानों के पास ‘द रॉक’ हीरा भी मिला था।

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर