July 15, 2024
  • होम
  • विश्व छात्र दिवस'किसकी जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है ? जानें…

विश्व छात्र दिवस'किसकी जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है ? जानें…

  • WRITTEN BY: Sachin Kumar
  • LAST UPDATED : October 15, 2023, 8:28 pm IST

नई दिल्ली: हर साल 15 अक्टूबर को दुनियाभर में वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे यानी की विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को विशेष रूप से भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जन्म जयंती के रुप में मनाया जाता है।

जानें विश्व छात्र दिवस का इतिहास 

वर्ष 2010 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के शिक्षा और छात्रों के लिए उनके प्रयासों को स्वीकारते हुए उनकी जन्म जयंती के उपलक्ष्य में मनाने की घोषणा की थी। तब से हर वर्ष आज के दिन को ‘वर्ल्‍ड स्‍टूडेंट डे’ के तौर पर मनाया जाता है.

जानें इस बार की थीम 

बता दें कि हर वर्ष इस डे को किसी खास थीम के साथ मनाया जाता है, इस बार इस डे की थीम “If you fail, never give up because F.A.I.L. World Students Day in 2023 will focus on the topic “FAIL: stands for First Attempt in Learning” इसका मतलब की अगर आप कभी असफल होते हैं तो कभी हार ना मानें क्योंकि F.A.I.L.का अर्थ सीखने का पहला प्रयास है।

वर्ल्‍ड स्‍टूडेंट्स डे का महत्‍व

बता दें की भारत में इसका विशेष महत्व है. इस दिन सभी शिक्षण संस्थानों में बच्चों को उनके मौलिक अधिकारों के बारे में बताया जाता है, इसके साथ बच्चों को डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के जीवन और उनकी उपलब्धियों के बारे में बताया जाता है।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन