Sunday, February 5, 2023

Russia Ukraine Tension: अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियो का दावा, रूसी कमांडरों को मिला हमले का आदेश

Russia Ukraine Tension 

नई दिल्ली, Russia Ukraine Tension यूक्रेन और रूस के बीच इस वक़्त बेहद तनावपूर्ण हालत है. दोनों ही देश युद्ध के लिए आमने-सामने हैं. इस बीच अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसी ने यह दावा किया है कि रूसी कमांडरों को हमले के आदेश के मिल गए है, और वे किसी भी क्षण रणनीति के तहत यूक्रेन पर धावा बोल सकते है. बता दें इससे पहले ख़बरें सामने थी कि अमेरिका और रूस के राष्ट्रपति में आपस में मुलाकात की सहमति बन गई है, बशर्ते कि रूस यूक्रेन पर हमला नहीं करे. अमेरिकी एजेंसियों ने बताया कि रूस ने हमले का पूरा मन बना लिया है. रूसी सेना धीरे-धीरे यूक्रेन सीमा पर युद्धक्षेत्र में आगे बढ़ने का प्‍लान तैयार कर रही है। इसी बात को सैटलाइट तस्वीरें भी पुख्ता कर रही है. तस्वीरों में दिख रहा है कि रूसी सेना यूक्रेन सीमा के पास लॉन्‍चपैड पर हमले के लिए जमा हो रही है। खुफिया एजेंसियों का मानना है कि रूस यूक्रेन की राजधानी समेत अन्य शहरों पर एक साथ हमला कर सकता है.

इसके साथ ही ख़ुफ़िया एजेंसियों ने यह भी साफ़ किया कि सैन्‍य कमांडरों को दिए आदेश का मतलब यह नहीं है कि रूसी सेना तत्‍काल हमला करने जा रही है। अगर रूस के राष्ट्रपति का मूड बदलता है और वे पहले हुई चर्चा पर मंथन करते है, तो वे अपना हमले का मूड बदल सकते है. हलाकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने मुलाकात के बाद यह भी साफ़ किया था कि रूस के राष्ट्रपति ने हमले का पूरा मन बना लिया है. वे किइस भी क्षण युकारिन पर धावा बोल सकते है.

पुतिन से मिलने को तैयार हैं अमेकिरी राष्‍ट्रपति बाइडन

रूस और यूक्रेन के बढ़ते सिमा विवाद को देखते हुए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन युद्ध को टालने के लिए अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ मिलने के लिए तैयार हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री ने एक इंटरव्यू में बताया कि भले ही रूसी राष्ट्रपति मिलने के लिए तैयार ही लेकिन हम सभी जानते है कि उन्होंने हमले का पूरा मन बना लिया है. आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि तब होगी जब टैंक वास्तव में आगे बढ़ जाएंगे और विमान उड़ान नहीं भरते। हलाकि तबतक हम ये निरंतर प्रयास करेंगे की यह मुद्दा शांतिपूर्ण तरीके से हल हो जाए. उन्होंने कहा, ‘अगर युद्ध टाला जा सकता है तो राष्ट्रपति बाइडन किसी भी समय, किसी भी प्रारूप में राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत को तैयार हैं।’

यूक्रेन भी युद्ध को टालने का कर रहा प्रयास

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बैठक करके इस मुद्दे पर शांतिपूर्ण तरीके से बात करने की अपील की थी. उन्होंने ट्वीट कर संघर्ष विराम की अपील की। जेलेंस्की के इस प्रस्ताव पर रूस की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

यह भी पढ़ें:

Fodder Scam: RJD को बड़ा झटका, चारा घोटाले से जुड़े डोरंडा कोषागार मामले में लालू यादव दोषी करार

Latest news