July 18, 2024
  • होम
  • World cup: 20 साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया फाइनल में आमने-सामने, पुराना बदला लेना चाहेगी रोहित की सेना

World cup: 20 साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया फाइनल में आमने-सामने, पुराना बदला लेना चाहेगी रोहित की सेना

  • WRITTEN BY: Sachin Kumar
  • LAST UPDATED : November 17, 2023, 11:00 am IST

नई दिल्लीः भारत ने चौथी बार विश्व कप के फाइनल में जगह बना लिया है। भारतीय टीम ने 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज को हराकर पहली बार खिताब जीता था। 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। तब सौरव गांगुली टीम के कप्तान थे। इसके आठ साल बाद 2011 में जब भारत फाइनल में पहुंचा तो उसने श्रीलंका को हराकर दूसरी बार विश्व कप जीत लिया।

क्या रोहित की सेना लेगी बदला

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें एक बार फिर से विश्व कप के फाइनल मुकाबले में आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार यानी 19 नवंबर को यह मुकाबला खेला जाएगा। बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 20 साल बाद विश्व कप का फाइनल होगा। पिछली बार टीम इंडिया 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका जोहानिसबर्ग में हार गई थी। रोहित शर्मा की टीम इस बार उस हार का बदला लेने उतरेगी।

भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार यानी 15 नवंबर को टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराया था। वह 12 साल बाद फाइनल में पहुंची है। पिछली बार 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया विश्व चैंपियन बनी थी। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार यानी 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हरा दिया था।

 

ऑस्ट्रेलिया की टीम 2003 विश्व कप में जब विश्व चैंपियन बनी थी तब उसने सभी 11 मैच जीते थे। कंगारू टीम ने फाइनल में भारत को हराने से पहले उसे ग्रुप राउंड में भी हराया था। तब भारतीय टीम ने कुल आठ मैच जीते थे। अब 2023 विश्व कप की बात करें तो भारतीय टीम लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है और उसकी नजर 11वीं जीत हासिल कर खिताब जीतने पर है। भारत ने ग्रुप राउंड में ऑस्ट्रेलिया को हराया था और अब फाइनल में भी उसे शिकस्त देने का अवसर है। ऑस्ट्रेलिया की टीम इस टूर्नामेंट में कुल आठ मैच जीतकर फाइनल तक पहुंची है और वह अगर अहमदाबाद में हारती है तो आठ जीत के साथ ही सफर का समापन करेगी।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन