नई दिल्ली. haibatullah akhundzada अफगानिस्तान में तालिबान के सर्वोच्च नेता हैबतुल्लाह अखुंदजादा के पहली बार सार्वजनिक रूप से बहार आने की खबर सामने आई है. ख़बरों के मुताबिक हैबतुल्लाह अखुंदजादा ने कंधार में अपने समर्थकों को पहली बार सम्बोधित किया। बता दें हैबतुल्लाह अखुंदजादा तालिबान का कमांडर और सर्वोच्च नेता है. हर तरफ अखुंदजादा के मरने की खबर थी, यहां तक की अमेरिका भी 2 दशक तक अखुंदजादा का पता नहीं लगा पाया था.

अफगानिस्तान पर कब्ज़ा करने के कुछ दिन बाद तालिबान ने बताया था की हैबतुल्लाह अखुंदजादा कंधार में है और वह जल्द सभी के सामने आएगा। कंधार शुरू से ही तालिबान का गढ़ रहा है और यहीं से सारी रणनीति तालिबान बनाता है.बता दें कि हैबतुल्‍लाह अखुंदजादा 2016 से ही इस्लामी आंदोलन के आध्यात्मिक प्रमुख है और वह बेहद कम ही सार्वजनिक तौर पर सामने आता रहा है। तालिबान की सभी राजनैतिक गतिविधि हैबतुल्लाह अखुंदजादा के हिसाब से ही होती आ रही है. पिछले दिनों उसकी मौत तक ही खबरें सामने आई थी। हालांकि उसकी सार्वजनिक मौजूदगी की खबर से ये खबरें झूठी साबित हो रही हैं।

सार्वजनिक उपस्थिति का पुख्ता सबूत नहीं

हैबतुल्लाह अखुंदजादा की सार्वजनिक उपस्थिति पर कोई भी फोटो और विडिओ सामने नहीं आई है. खबरों के मुताबिक तालिबान ने उसके संबोधन की एक छोटी सी आडियो क्‍लीप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर साझा की है. बता दें हैबतुल्लाह अखुंदजादा को अमीरुल मोमिनीन के रूप में भी जाना जाता है, जो एक धार्मिक संदेश देता है।

यह भी पढ़ें:

ट्विटर पर हरभजन सिंह और मोहम्मद आमिर के बीच जुबानी जंग

श्रद्धा कपूर और भुवन बाम का सॉन्ग Kill Chori यूट्यूब पर हुआ टॉप ट्रेंड

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर