नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका एक महिला ने एक साथ 10 बच्चों को जन्म दिया है. इसके साथ ही पिछले महीने ही एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है. मंगलवार की एक रिपोर्ट के अनुसार, गोसियाम थमारा सिथोल, जो पहले से ही छह साल के जुड़वा बच्चों की 37 वर्षीय माँ है. उन्होंने शुरू में सोचा कि उसके आठ बच्चे होने वाले हैं, जो कैलिफोर्निया के नाद्या सुलेमान की तरह एक दुर्लभ “ऑक्टोमॉम” बन गई. लेकिन जब उसने सोमवार को प्रिटोरिया अस्पताल में सिजेरियन सेक्शन से जन्म दिया तो वह हैरान रह गई जब उसके पति तेबोहो त्सोतेत्सी ने प्रिटोरिया न्यूज को बताया.

त्सोतेत्सी ने आउटलेट को बताया  “यह सात लड़के और तीन लड़कियां हैं,” त्सोतेत्सी ने अपनी पत्नी के आउटलेट को बताया जो “सात महीने और सात दिन की गर्भवती थी.” “मैं खुश हूँ. मैं भावुक हूं. मैं ज्यादा बात नहीं कर सकता. कृपया सुबह फिर से बात करते हैं.”

एकुरहुलेनी की सिथोले ने कहा कि उसकी गर्भावस्था स्वाभाविक थी और उसे प्रजनन उपचार नहीं मिला था, जिसे अन्य कई बच्चों के जन्म से जोड़ा गया है. यदि पुष्टि हो जाती है, तो सिथोल की 10-बच्चों की डिलीवरी इसे डिक्यूपलेट्स का पहला ज्ञात जन्म बना देगी. पिछले रिकॉर्ड का दावा हलीमा सिसे ने किया था, जिन्होंने कथित तौर पर पिछले महीने मालिया में नौ बच्चों को जन्म दिया था.

रिकॉर्ड लिस्टिंग के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को पोस्ट को बताया, “गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इस खबर से अवगत है कि गोसियाम थमारा सिथोले ने डिक्यूपलेट्स को जन्म दिया है, और हम परिवार को बधाई और शुभकामनाएं भेजते हैं.” “वर्तमान समय में, हमें इसे एक रिकॉर्ड के रूप में सत्यापित करना बाकी है क्योंकि माँ और बच्चे दोनों की भलाई सर्वोच्च प्राथमिकता है.

प्रवक्ता ने कहा, “एक विशेषज्ञ सलाहकार के साथ हमारी रिकॉर्ड टीम इस पर गौर कर रही है.”

सिथोल ने पिछले महीने अपने पति के साथ एक फोटोशूट के दौरान अपना बड़ा  गर्भवती पेट दिखाया था, जब उन्हें अभी भी लगा था कि वे ऑक्टोपलेट्स की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने पहले प्रिटोरिया न्यूज को बताया कि यह भी आश्चर्य की बात थी, क्योंकि शुरुआती स्कैन में केवल छह बच्चे ही दिखाई दे रहे थे.

“जब डॉक्टर ने मुझे बताया, तो मुझे इस पर विश्वास करने में समय लगा,” उसने प्रतीत होने वाली गलत खबर के बारे में कहा कि वह ऑक्टोपलेट्स की उम्मीद कर रही थी.

उसने कहा। “यहां तक ​​​​कि जब मैंने स्कैन देखा तो मुझे विश्वास नहीं हुआ. लेकिन, जैसे-जैसे समय बीतता गया, मुझे एहसास हुआ कि यह वास्तव में सच था. मैंने हालांकि रात में सोने के लिए काफी दिक्कत हुई, ”

“भगवान ने एक चमत्कार किया और मेरे बच्चे बिना किसी जटिलता के गर्भ में रहे,” उसने अपनी “कठिन” गर्भावस्था के बारे में कहा.

उसने उस समय कहा “मैं बस भगवान से प्रार्थना करता हूं कि मेरे सभी बच्चों को स्वस्थ स्थिति में लाने में मेरी मदद करें, और मेरे और मेरे बच्चों के जीवित बाहर आनेके लिए। मुझे इसके बारे में खुशी होगी,” उसके पति – जो बेरोजगार है – ने कहा कि वह “भगवान के चुने हुए बच्चों में से एक की तरह महसूस करता है” तब भी जब उसने सोचा कि वह आठ बच्चों को जन्म देगा.

Petrol and Diesel Prices Hike: आज फिर बढ़ गए पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में आपकी कितनी जेब कटने वाली है?

Kangan Ranaut No Work: काम नहीं मिलने के चलते पिछले साल के मुकाबले आधा भी टैक्स नहीं भर पाईं कंगना रनौत