नई दिल्ली. Who is BL Santhosh BJP New National Organisation General Secretary: भारतीय जनता पार्टी के संगठन में बड़ा बदलाव किया गया है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बीएल संतोष को पार्टी का नया राष्ट्रीय महासिचव नियुक्त किया है. इससे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता रामलाल राष्ट्रीय महासचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. रामलाल साल 2006 से बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव थे. रामलाल एक बार फिर संघ में लौट गए हैं जहां पर वो सह संपर्क प्रमुख की भूमिका निभाएंगे. जहां तक बात बीएल संतोष की है तो वह कर्नाटक बीजेपी का जाना माना चेहरा हैं और पार्टी को दक्षिण भारत में मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि बीजेपी के नए राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष कौन है.

बीएल संतोष की बात करें तो वह कर्नाटक के कुंडापुर के रहने वाले हैं और एक संघ प्रचारक के रूप में काम करने का उनके पास दशकों का अनुभव है. साल 2005 में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा के संपर्क में आए बीएल संतोष को भाजपा नेता के रूप में काम करने का मौका कर्नाटक के शिमोगा जिले में मिला. भाजपा के संगठन सचिव के रूप में बीएल संतोष ने साल 2005 से शिमोगा में काम करना शुरू किया. शिमोगा बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण जिला इसलिए भी है क्योंकि यह पार्टी के दो वरिष्ठ नेता येदियुरप्पा और ईश्वरप्पा दोनों आते हैं.

कभी बीजेपी के लिए साथ साथ काम कर चुके बीएल संतोष और येदियुरप्पा के बीच की दुश्मनी काफी पुरानी है. दरअसल अवैध खनन में नाम सामने आने के बाद येदियुरप्पा को इस्तीफा दिलाने में बीएल संतोष की अहम भूमिका थी. कहा जाता है कि बीएल संतोष ने उस समय के पार्टी आलाकमान से कहा था कि राज्य में शीर्ष पद पर एक साफ सुथरे व्यक्ति की आवश्यक्ता है ऐसे में येदियुरप्पा को इस्तीफा दे देना चाहिए.

यह भी कहा जाता है कि बीएल संतोष कर्नाटक भाजपा के प्रमुख के रूप में येदियुरप्पा की नियुक्ति किए जाने पर खुश नहीं थे. बता दें कि साल 2016 में जब पार्टी आलाकमान ने येदुयरप्पा को कर्नाटक बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया था तो उस समय में बीएल संतोष ने पार्टी आलाकमान को अध्यक्ष पद के लिए सीटी रवि और ईश्वरप्पा का नाम सुझाया था.

अब जब बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के संगठन महासचिव के पद पर बीएल संतोष की नियु्क्ति कर दी है, तो उनका कार्यकाल कैसा रहेगा ये तो आने वाला वक्त बताएगा. रामलाल ने संगठन महासचिव के रूप में कई राज्यों और 2 लोकसभा के चुनावों में पार्टी को मिली जीत में अहम भूमिका निभाई थी. बीजेपी के संगठन को मजबूत करने में रामलाल की अहम भूमिका रही है.

Ramlal Become Rss Co Incharge Coordination: आरएसएस में बड़ा बदलाव, बीजेपी संगठन महासचिव रामलाल अब संभालेंगे संघ में सह संपर्क प्रमुख का दायित्व, बी एल संतोष नए संगठन महासचिव

Indian Pakistan Kartarpur Corridor: करतारपुर कॉरिडोर मामले में आतंकवाद पर भारी श्रद्धा, क्या लोकसभा चुनाव के बाद भारत-पाकिस्तान दोस्त बन गए?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App