Saturday, December 10, 2022
गुजरात नतीजे (182/182)  हिमाचल नतीजे (68/68) 
BJP - 156 BJP - 25
AAP - 05 CONG - 40 
CONG - 17  AAP - 00
OTH - 04  OTH - 03 
(शिवराज सिंह चौहान)

मध्य प्रदेश: बोरवेल में गिरने वाले तन्मय साहू की मौत पर सीएम शिवराज ने...

0
मध्य प्रदेश: भोपाल। मध्य प्रदेश के बैतूल में 400 फीट गहरे बोरवेल में गिरने वाले तन्मय साहू को पांच दिन बाद निकाल लिया गया। हालांकि...
IND vs BAN 3rd ODI

IND vs BAN: तीन मैचौं की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला, जानिए...

0
नई दिल्ली। टीम इंडिया इस समय बांग्लादेश दौरे पर है। जहां पर तीन मैचों की वनडे श्रृंखला खेली जा रही है। इस सीरीज का...
Pitch Report

IND vs BAN: वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज, जानिए चटगांव की वेदर-पिच...

0
नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज खेला जाएगा। ये मैच चटगांव के जबुर अहमद...
आम आदमी पार्टी को मिलेगा राष्ट्रीय पार्टी होने का दर्जा

राष्ट्रीय पार्टी बनने पर मुफ्त बंगले के साथ-साथ यह सुविधाएं मिलेंगी आम आदमी पार्टी...

0
नई दिल्ली। गुजरात में करारी हार झेलने के बाद शोक मना रही आम आदमी पार्टी के लिए खुशी का क्षण आ गया है, इस...
Team India

IND vs BAN: आज लाज बचाने उतरेगी टीम इंडिया, जानिए कैसा रहेगा संभावित...

0
नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज खेला जाएगा। भारत पहले ही 2 मुकाबला हार...

Punjab Election Result 2022 : कौन हैं भगवंत मान जिनके सिर सजेगा पंजाब के सीएम का ताज

Punjab Election Result 2022 

नई दिल्ली, Punjab Election Result 2022  पंजाब में आम आदमी पार्टी ने आखरी समय में जिस आदमी पर दांव लगाया उसका जादू चल गया. ये दाव और किसी पर नहीं बल्कि भगवंत मान पर लगाया गया था. जिसमें उन्होंने भरी बहुमत हासिल कर ली.

दो प्रमुख पार्टियों को पछाड़ा

दो प्रमुख पार्टियों कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (बादल) का सूपड़ा साफ़ करती आम आदमी पार्टी ने पंजाब में किसका परचम लहराएगा के सवाल का जवाब दे दिया है. अब पंजाब में आप दल पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है. जहां पंजाब की कुल 117 सीटों में से आम आदमी पार्टी को कुल 92 सीटें मिली हैं. वहीँ प्रमुख पार्टियों को नाक बच जाए केवल इतना ही मत मिला है. इसी के साथ अब पंजाब में आप द्वारा चुने गए मुख्यमंत्री चेहरे भगवंत मान की चर्चा भी तेज़ हो गयी है. जहां भगवंत मान के बारे में हम आपको यहां कुछ जानकारी देने जा रहे हैं.

कॉमेडी और एक्टिंग की दुनिया से निकले हैं भगवंत

ऐसे तो भगवंत मान आम आदमी पार्टी के संगरूर से लोकसभा सांसद हैं. लेकिन उन्होंने अभिनय और कॉमेडी की दुनिया में भी अपना नाम कमाया है. ये वही नेता हैं जिनपर शराब पी कर नशे की हालत में संसद जाने का मामला सामने आया था. भगवंत मान का राजनितिक करियर कई विवादों में रहा. उन्होंने अपने पोलिटिकल करियर की शुरुआत पंजाब पीपुल्स पार्टी से की थी. लेकिन बाद में वह आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए. 2014 में उन्हें पहली बार लोकसभा के सदस्यता के लिए चुने गए और वर्ष 2019 में संगरूर से अपना उम्मीदवार बनाया.

कई आरोप के बावजूद कम नहीं हुई लोकप्रियता

संसद में मदिरा पी कर आने जैसे कई आरोपों के बाद भी उनकी लोकप्रियता कम नहीं हुई. केजरीवाल ने इसके बाद भी उन्हें पंजाब में पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया. उस समय शायद केजरीवाल भी नहीं जानते होंगे कि उनकी ये जीत इतनी शानदार होने वाली है.

शानदार रहा भगवंत मान का चुनावी प्रदर्शन

पंजाब चुनाव भगवंत मान के खाते में 58 हजार से ज्यादा वोट लेकर आया. धुरी विधानसभा सीट उनके लिए शायद जादू का काम कर गयी. जहां अपने विरोधी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार दलवीर सिंह गोल्डी को उन्होंने 58,206 मतों के अंतर पर हराया. बताते चलें भगवंत मान पर एक आपराधिक मामला दर्ज़ है वहीं उनकी कुल संपत्ति 1.97 करोड़ रुपये है.

कांग्रेस का दलित कार्ड

मालूम हो इस बार पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में 117 विधानसभा सीटों के लिए 1304 उम्मीदवार मैदान में आए थे. जहां कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाकर अपना दलित कार्ड खेला था. लेकिन पार्टी की अंदरूनी खींचतान ने उनका बेड़ा गर्ग कर दिया.

चुनाव परिणाम देखें | LIVE

Uttrakhand election Results 2022 LIVE: उत्तराखंड के पहले रुझान में बीजेपी 23 और कांग्रेस 19 सीट पर आगे

Punjab Elections 2022 : पंजाब के विधानसभा चुनावों में जलालाबाद से कांग्रेस के सुखबीर सिंह बादल आगे चल रहे हैं

Latest news