नई दिल्ली. Who is Bear Grylls: बेयर ग्रिल्स… एक ऐसा नाम जो पूरी दुनिया में अपने हैरतअंगेज, दिल दहला देने वाले स्टंट, मुश्किल से मुश्किल पहाड़, खतरनाक जानवरों से लड़ने, निपटने, उसे मारने के साथ ही मुकाबला करने और जिस काम को करने में लोगों को सौ बार सोचने की जरूरत पड़े, उसे आसानी से और पल भर में हंसते-खेलते कर लेने के लिए फेमस है. बेयर ग्रिल्स को दुनिया डिस्कवरी चैनल के एडवेंचर शो Man vs. Wild, एनबीसी के Get Out Alive समेत कई और शो के लिए जानती है जिसमें बेयर ग्रिल्स कभी सांप को खाते, मगरमच्छ, ऊंट को मारते, जहरीला कीड़ा खाते, सांप के शरीर को पानी का पाइप बनाकर पीते नजर आते हैं.

बेयर ग्रिल्स (Edward Michael Grylls OBE) का जन्म 7 जुलाई 1974 को ब्रिटेन में हुआ. लोगों को सर्वाइवल की तरकीबें बताने वाले ग्रिल्स पूर्व एसएएस सर्विसमैन हैं और उन्हें ऑनरेरी लेफ्टिनेंट कर्नल भी बनाया गया था. इससे इतर बेयर ग्रिल्स लेखक, टीवी होस्ट और बिजनेसमैन भी हैं. बेयर ग्रिल्स ने 23 साल की उम्र में हिमालय की चढ़ाई की माउंट एवरेस्ट फतह किया. बेयर ग्रिल्स उस वक्त हिमालय फतह करने वाले सबसे कम उम्र के माउंटेनियर थे. बाद मेंबेयर ग्रिल्स ने ब्रिटिश एयर फोर्स जॉइन किया और बाद में उन्हें रॉयल मैरिन रिजर्व का हिस्सा भी बनाया गया.

बेयर ग्रिल्स को शुरुआत से ही रोमांचक और खतरनाक एवं मुश्किल काम को करने में मजा आता था. यही वजह है कि बाद में ग्रिल्स सर्वाइवल इंस्ट्रक्टर के तौर पर कई टीवी शो से जुड़े और उन्होंने एडवेंचर टीवी शो होस्ट के रूप में दुनियाभर में नाम कमाया. बेयर ग्रिल्स साल 2006–2011 के बीच डिस्कवरी चैनल के एडवेंचर शो मैन वर्सेस वाइल्ड को होस्ट किया और दुनियाभर के दुर्गम जंगल, पहाड़, समुद्र समेत खतरनाक जगहों की यात्रा करते हुए मुश्किल जिंदगी के बारे में दुनिया को बताया.

साल 2012 में डिस्कवरी का मैन वर्सेस वाइल्ड शो बंद हो गया और बेयर ग्रिल्स को शो से हटा दिया गया. इसके बाद बेयर ग्रिल्स ने एनबीसी के साथ कान्ट्रैक्ट किया और Get Out Alive नामक शो बनाया. हालांकि, कुछ समय बाद ही बेयर ग्रिल्स की दोबारा डिस्कवरी चैनल में वापसी हो गई. अब बेयर ग्रिल्स आगामी 12 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ डिस्कवरी चैनल के कार्यक्रम मैन वर्सेस वाइल्ड के इंडिया डेडिकेटेड एपिसोड में दिखेंगे.

उल्लेखनीय है कि बेयर ग्रिल्स ने Escape to the Legion, Born Survivor/Man vs. Wild, Worst Case Scenario, Bear’s Wild Weekend, Get Out Alive, Escape from Hell, The Island, Running Wild with Bear Grylls, Mission Survive, Bear Grylls Survival School, Survivor Games, Bear’s Mission और You vs. Wild शो और एपिसोड में अपने हैरतअंगेज और खतरनाक स्टंट और सर्वाइवल ट्रिक्स दिखाए हैं.

Man Vs Wild Narendra Modi And Vladimir Putin: एडवेंचर के शौकीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन में हैं गजब की समानताएं

PM Narendra Modi In Man VS Wild Show: पीएम नरेंद्र मोदी एडवेंचर शो होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ डिस्कवरी टीवी के मशहूर शो मैन वर्सेज वाइल्ड में दिखाएंगे जलवा, दुनिया को अब पता चलेगा पुलवामा हमले के वक्त कहां थे प्रधानमंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App