नई दिल्ली. उत्तर भारत में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक से भी ऊपर पहुंच चुका है. दिल्ली और एनसीआर के गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम समेत आस-पास के इलाकों में हवा इतनी जहरीली है कि अगर इंसान सांस भी ले तो भी वह जानलेवा साबित हो सकता है. राजधानी दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की गई है.

छोटे बच्चों के स्कूलों को बंद कर दिया गया. लोगों को लगातार सलाह दी जा रही है कि कम से कम ही अपने घर से बाहर निकलें और जब भी बाहर जाएं तो अच्छा मास्क पहनकर ही जाएं.

दरअसल मास्क लगाने से वायु प्रदूषण सीधा आपके शरीर के अंदर नहीं जा सकता है जिससे उसका खतरा आपके लिए कम हो जाता है. हालांकि, इस स्तर के खराब वायु प्रदूषण में सिर्फ कागज या कपड़े का बना मास्क काफी नहीं है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे मास्क जो खतरनाक से खतरनाक स्तर के वायु प्रदूषण में भी आपकी सुरक्षा कर सके.

सिंपल नोज मास्क (Simple Nose Mask)

वायु प्रदूषण से बचाव के लिए ये मास्क सबसे ज्यादा चलन में हैं लेकिन इनसे पूरी तरह बचाव होगा, यह कहना थोड़ा मुश्किल होगा. ये सिर्फ एक बार इस्तेमाल किए जा सकते हैं जो बाजार में आपको 20 रुपए से 100 रुपए तक की कीमत में मिल जाएंगे.

कीमत : 20 रुपये से 100 रुपये तकइन्हें नाक के दोनों छेदों पर लगाया जाता है। सिर्फ एक बार उपयोग किए जाते हैं। सुविधाजनक हैं, लेकिन छींक या खांसी आने पर निकल जाते हैं। एक बार हटाने के बाद दोबारा यूज नहीं हो सकते, इसीलिए इनकी डिमांड कम है। हालांकि केमिस्ट स्टोर पर मिल जाते हैं। इनकी कीमत 20 रुपये से 100 रुपये के बीच है।

शाओमी एमआई एयर प्रो एंटी पॉल्युशन मास्क (Xiaomi Mi AirPOP Anti-Pollution Mask)

अगर आप प्रदूषण से बचाव चाहते हैं तो शाओमी का एयर प्रो एंटी पॉल्युशन मास्क खरीद सकते हैं. इसके दो पैक की कीमत बाजार में 249 रुपए है. यह मास्क 0.3 माइक्रोन की साइज के कणों को ब्लॉक कर देता है. मास्क में चार लेयर फिल्ट्रेशन प्रोसेस दिया गया है.

एलांटा हेल्थ केयर कैंब्रिज एडमिरल एन99 (Atlanta Healthcare Cambridge Admiral N99)

एलांटा हेल्थ केयर कैंब्रिज एडमिरल एन99 मास्क के तीन वेरियंट बाजार में मिलेंगे जिसमें बिना वॉल्व के, एक वॉल्व वाला और दो वॉल्व वाला वेरियंट होगा. नॉर्मल इस्तेमाल के लिए बिना वॉल्व वाला मास्क लिया जा सकता है. इन मास्क में मिलिट्री ग्रेड फिल्टेरेशन इस्तेमाल की जाती है जो धूल, गंदगी और नुकसान पहुंचाने वाले छोटे कणों, बैक्टीरिया और वायरस से बचाव करते हैं.

Delhi NCR North India Smog Air Pollution Safety Tips: उत्तर भारत में वायु प्रदूषण की मार, दिल्ली-एनसीआर में AQI स्तर की हालत खराब, इन सेफ्टी टिप्स से बचाएं अपनी जान

Delhi Air Pollution Political Social Media Reactions: दिल्ली NCR वायु प्रदूषण पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने किया ट्वीट, जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर जनता का सोशल मीडिया पर फूटा गुस्सा

One response to “Which Mask to Use For Delhi Air Pollution: दिल्ली- एनसीआर में वायु प्रदूषण का तांडव, AQI का स्तर बेहद खतरनाक, जहरीली हवा में जान बचाएंगे ये मास्क”

  1. निर्वाचित पार्षद विधायक एवं हम सांसद अपने जनता का ध्यान रख व्यवस्था करें काम जनता का मत लेना ही नहीं सुरक्षा करना भी है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App