नई दिल्ली. आजकल सोशल मीडिया, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसे कई प्लेटफॉर्म के जरिए तरह तरह के चैलेंज सामने आ रहे हैं जो जानलेवा साबित हो रहे हैं.ब्लू वेल चैलेंज गेम और किकी चैलेंज के बाद इन दिनों सोशल मीडिया पर मोमो गेम खूब वायरल हो रही है. मोमो चैलेंज व्हाट्सऐप मैसेज के जरिए लोगों तक वायरल हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस खतरनाक चैलेंज का लिंक अर्जेंटीना में 12 वर्षीय लड़की का मौत से भी जुड़ा मिला है.

क्या है मोमो चैलेंज
जानकारों के अनुसार, इस गेम्स की शुरुआत फेसबुक द्वारा शुरू हुई. अब यह गेम सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप के जरिए फैल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस गेम का संबंध जापान से है. लेकिन अभी तक इसका प्रमाण नहीं मिला है. मोमो चैलेंज गेम के लिए जो डरावनी फोटो का इस्तेमाल किया जा रहा है उसे जापान के कलाकार मिदोर हायाशी ने बनाया था हालांकि इस कलाकार का कोई लेना देना नहीं है.

मीडिया ने जब ब्राजील के एनजीओ सफनेट के रॉड्रिगो नेजम से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि मोमो गेम किस रूप में फैल चुकी है यह अभी कहना ठीक नहीं होगा लेकिन यह अपराधियों के लिए चारे की तरह है जिसके जरिए वह डारा चोरी करना, इंटरनेट पर फिरौती मांगने जैसे क्राइम में इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह मोमो चैलेंज ब्लू गेम और किकी गेम की तरह ही जानलेवा है. जिसमें एक मोमो आंटी (कार्टून तरह की दिखने वाली) यूजर को डांटती धमकाती है. साथ ही चैलेंज पूरा न करने पर सख्त सजा भी देती है. इस धमकी से यूजर डर जाता है और मोमो का चैलेंज एक्सेप्ट करने को मजबूर हो जाता है. इस चैलेंज से बच्चों को तनाव तो होता है साथ ही साथ वह उन्हें आत्महत्या करने के लिए उकसाते हैं.

इस गेम का खौफ अभी भारत में बेशक कम देखने को मिला है लेकिन विदेश में कई देश इस मोमो चैलेंज को लेकर सतर्क हो गए हैं. अधिकारियों ने बच्चों के परिजनों को सलाह दी है कि वह बच्चों द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर नजर रखें साथ ही बच्चों की उनकी आदतों पर ध्यान दें. जानकारों का कहना है कि इस मोमो गेम्स की गिरफ्त में सबसे ज्यादा बच्चे और नौजवान ही आ रहे हैं तो इसीलिए बच्चों की हर गतिविधि को ध्यान से ऑबसर्व करें.

ऐसे मिलता जानलेवा मोमो चैलेंज
1. मोमो चैलेंज की शुरूआत एक अज्ञात नंबर से होती है. जिसे सेव कर Hi-Hello भेजने की चुनौति दी जाती है.
2. मैसेज के बाद एक बार फिर उस अज्ञात नंबर पर कॉल करने और बात करने का चैलेंज दिया जाता है.
3. इस स्टेप के आगे अननॉन नंबर से यूजर को डरावनी फोटो, वीडियो दिखाए जाते हैं.
4. चैलेंज एक्सेप्ट करने वाले यूजर को मोमो के द्वारा धमकाया जाता है जब यूजर चैलेंज पूरे नहीं करता.
5. इस गेम्स में यूजर को धमकी दी जाती है और उसे डराया जाता है जिससे डरकर वह सुसाइड करना आसान समझता है.

ब्लू व्हेल गेम के बाद Momo चैलेंज करवा रहा लोगों से सुसाइड, ऐसें रहें सतर्क

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App