नई दिल्ली/ इस साल देश के चार राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसको लेकर राजनीतिक दलों ने अभी से मुकाबला शुरू हो चुका है.  विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो चुका है. पाचों राज्यों- पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में वर्तमान सरकारें अपनी उपलब्धियां गिना रही हैं.

पश्चिम बंगाल की बात करे तो वहा आठ चरणों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे है और वहां का मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया है. एक तरफ राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी यानी दीदी है जो तीसरी बार सत्ता में आने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रही है तो वही दूसरी ओर उनके सबसे करीबी रहे शुभेंद्र अधिकारी के खिलाफ नंदीग्राम सीट से चुनाव में उतरने का ऐलान किया है.

इस साल बंगाल में कांटे का मुकाबला है. बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में कई दिग्गज नेताओं से लेकर केन्द्रीय मंत्रियों को ममता के खिलाफ मुकाबले में उतारा है. पीएम मोदी ने कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में रैली कर सीएम ममता बनर्जी की सरकार पर जोरदार हमला किया. जनता से सरकार बदलने का भी आह्वान किया. बीजेपी की तरफ से हाल के दिनों में कई टीएमसी नेताओं को अपने पाले में किया जा चुका है.

पश्चिम बंगाल में जनता सबसे ज्यादा मुख्यमंत्री के रूप में किसे पसंद करती है. वहां की जनता ओपिनियन के अनुसार 43 फीसदी लोग ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री बनाना चाहती है और बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष को 24 फीसदी लोग मुख्यमंत्री बनाना चाहते है. ममता बनर्जी यानी दीदी को लोग मुख्यमंत्री के रूप में ज्यादा देखना चाहते है. ममता बनर्जी को चाहने वाली जनता का इजाफा हुआ है. अब देखना ये होगा कि पश्चिम बंगाल में जनता किसे मुख्यमंत्री बनाएंगी.

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में 294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होने वाला है. 27 मार्च को पहले चरण के लिए मतदान होंगे. दूसरे चरण के लिए मतदान 1 अप्रैल को होगा. तीसरे चरण के लिए मतदान 6 अप्रैल को होगा. चौथे चरण के लिए मतदान 10 अप्रैल को होगा. पांचवें चरण के लिए मतदान 17 अप्रैल को होगा. छठे चरण के लिए मतदान 22 अप्रैल को होगा. सातवें चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा और आठवें चरण के लिए मतदान 2 मई को होगा.

Central Government Employees Latest News: मोदी सरकार जल्द लेगी फैसला, कर्मचारियों की छुट्टी बढ़ाकर हो सकती हैं 300, पीएफ में होगा बदलाव

Rahul Gandhi on Jyotiraditya Scindia: ज्योतिरादित्य सिंधिया पर राहुल गांधी ने कसा तंज, कहा- लिख कर ले लीजिए बीजेपी में कभी मुख्यमंत्री नही बन पाओगे

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर