नई दिल्ली, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में हीट वेव के बीच आज (रविवार) को कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज़ की गई है. मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार इस महीने मौसम का हाल सामान्य रहने की संभावना है.

दिल्ली वासियों को मिली राहत

दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्म हवाओं के साथ-साथ गर्मी से भी अब लोगों को हल्की राहत मिलती दिखाई दी. जहां दिल्ली में रविवार की सुबह गर्म लू के थपेड़ों की जगह राहत भरी हवाओं को महसूस किया गया. मई के पहले दिन राजधानी में तापमान में भी गिरावट महसूस की गई.

इन राज्यों में गिरा ताप

हीट वेव के बाद भी आज यानि रविवार को उत्तर भारत में तापमान में कुछ गिरावट देखी गई. दिल्ली समेत उत्तर हरियाणा, पंजाब, ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश में तापमान 4-6 डिग्री सेल्सियस कम मापा गया है. एक राहत की खबर ये भी है कि कल गरम हवा चलने की संभावना नहीं है. साथ ही मई महीने की शुरुआत में भी 1 से लेकर 5 तारीख तक तापमान सामान्य रहेगा. मौसम की ये जानकारी भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामणि ने दी है.

मौसम विभाग का अलर्ट समझें

मालूम हो भारतीय मौसम विभाग कुल चार रंगों में मौसम को लेकर अपनी चेतावनी जारी करता है. हरा, पीला, संतरी और लाल. जहां हर एक रंग का अलग अर्थ ‘ हरे अलर्ट’ (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), ‘पीला अलर्ट’ (स्थिति पर नजर रखें), ‘संतरी अलर्ट’ ( स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें) और ‘लाल अलर्ट’ ( स्थिति से निपटने लिए कदम उठाएं).

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर