Weather Update: Heavy rain in Gujarat, Rajasthan, Tamil Nadu

नई दिल्ली. राजस्थान और गुजरात पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और रविवार को अगले कुछ घंटों के दौरान इसके कमजोर होकर एक चक्रवाती परिसंचरण में बदलने की संभावना है। इस प्रणाली से इन दोनों राज्यों में स्थानीय गरज के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है, रविवार को पूर्वी राजस्थान और गुजरात में 100 मिमी से अधिक बारिश होगी।

बारिश की मात्रा 60-70 मिमी

गुजरात में सोमवार को भी भारी बारिश जारी रहने की संभावना है, बारिश की मात्रा 60-70 मिमी तक बढ़ सकती है। बारिश की गतिविधि मंगलवार से कम होने की भविष्यवाणी की गई है, जबकि सिस्टम कुछ समय के लिए गुजरात के आसपास रहने की संभावना है। पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात और पूर्वी राजस्थान को रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट के तहत रखा है, जिससे निवासियों से खराब मौसम की स्थिति के लिए ‘तैयार’ रहने का आग्रह किया गया है।

दक्षिण की ओर, कोरोमंडल तट के पास एक निचले स्तर की ट्रफ रेखा गुजरती है। तमिलनाडु में रविवार को भारी बारिश की संभावना है।

एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर बना हुआ है और सोमवार को इसके उत्तर-पश्चिम की ओर ओडिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। यह सिस्टम अगले 3-4 दिनों के दौरान मध्य भारत में आगे बढ़ेगा। अगले कुछ दिनों में पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में व्यापक बारिश की संभावना है।

Heavy rain

पंजाब, राजस्थान और गुजरात में अगले कुछ दिनों तक तापमान सामान्य से अधिक ठंडा रहेगा। विशेष रूप से, पंजाब के आसपास मंगलवार से पारा का स्तर 8 डिग्री सेल्सियस या सामान्य से अधिक ठंडा रहेगा और इस सप्ताहांत तक बना रहेगा। अगले कुछ दिनों तक पूरे भारत में रात का तापमान औसत से अधिक गर्म होने की संभावना है।

पूर्वी राजस्थान, गुजरात और तमिलनाडु के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और गोवा के साथ-साथ पूर्वोत्तर क्षेत्र में व्यापक बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है।
सोमवार

गुजरात में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना 

पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और तेलंगाना के साथ-साथ पूर्वोत्तर क्षेत्र में व्यापक बारिश और स्थानीय गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।कर्नाटक और केरल में छिटपुट बारिश संभव है। पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है।

Nagaland New Govt : नागालैंड इकलौता राज्य जहां बिना विपक्ष के चलेगी सरकार

Babul Supriyo joins TMC : भाजपा छोड़ टीएमसी में शामिल हुए बाबुल सुप्रियो

Punjab Politics कैप्टन अमरिंदर बोले, नवजोत सिंह सिद्धू देश के लिए खतरा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर