नई दिल्ली: देशभर में लोग झुलसाती गर्मी से परेशान है। अप्रैल के महीने में लू के थपेड़ो ने लोगो को घर में कैद रहने के लिए मजबूर कर दिया है। राजधानी दिल्ली में पिछले 72 सालों का रिकॉर्ड टूटा और दूसरी बार अप्रैल का महीना सबसे गर्म रहा। तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री ऊपर रहा। लेकिन मई के पहले हफ्ते में लोगों को तपाती धूप और लू से राहत मिलने की ऊमीद है। मौसम विभाग के मुताबिक आज राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं भी दिल्ली वासियों को परेशान करेंगी। पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर पश्चिमी भाग को गर्मी और लू से कुछ राहत मिली है। हालांकि अभी भी मध्य भारत और पश्चिमी राजस्थान में झुलसा देने वाली गर्मी का प्रकोप जारी रहने का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण दक्षिण हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में बारिश होने के चलते रविवार की दोपहर को लोगों को गर्मी से कुछ राहत जरूर मिली। आईएमडी के वैज्ञानिक RK जेनामणि ने कहा कि आगामी पांच दिनों तक देश के ज्यादातर हिसों में लू नहीं चलने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के विदर्भ को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में आगामी पांच दिनों तक लू चलने के आसार नहीं हैं.

तापमान में गिरावट की संभावना

पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में रविवार को भीषण गरमी का प्रकोप देखने को मिला। बीकानेर में पारा 47.1 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 46.9 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 46.8 डिग्री सेल्सियस और फलोदी में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में ब्रम्हापुरी (46.2 डिग्री सेल्सियस) और चंद्रपुर (46 डिग्री सेल्सियस), और नौगांव (45.5 डिग्री सेल्सियस), राजगढ़ (45.4 डिग्री सेल्सियस) और खजुराहो (45.4 डिग्री सेल्सियस) ने भी भीषण गर्मी का सामना किया.

आईएमडी ने कहा कि ‘‘अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. इससे लोगों को गर्मी के प्रकोप से थोड़ी राहत मिलेगी। हालांकि इसके बाद एकबार फिर तापमान बढ़ेगा और टेम्परेचर 48 डिग्री के ऊपर जायेगा।

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर