नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बीच उत्तर और पश्चिम भारत के कई इलाकों में गर्मी और लू की मार बढ़ गई है. राजधानी दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार तो राजस्थान के चुरू में पारा 50 डिग्री पहुंच गया. मौसम विभाग की मानें तो कुछ दिन गर्मी का सितम बरकरार रहेगा. बाद में राहत की आशा जरूर है.

आईएमडी के अनुसार, बड़े इलाके में लगातार 2 दिन अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उससे ज्यादा दर्ज किए जाने पर पर लू की घोषणा जाती है वहीं पारा 47 होने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है. हालांकि, दिल्ली जैसे छोटे इलाके में पूरे दिन भी 45 डिग्री तापमान होने पर लू की घोषणा की जा सकती है.

राजस्थान में भी गर्मी का कहर जारी है. प्रदेश के कई इलाके प्रचंड लू का सामना कर रहे हैं जहां चुरू जिले में पारा 50 डिग्री छू गया. हालांकि, इससे पहले भी कई बार चुरु का तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच चुका है. मौसम विभाग की मानें तो 19 मई 2016 को राजस्थान के चुरू का तापमान 50.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के अन्य जिलों में भी भीषण गर्मी की मार जारी है. बीकानेर में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री, गंगानगर में 47 डिग्री, कोटा में 46.6 डिग्री और जयपुर में 45 डिग्री तक पहुंच रहा है.

Sonu Sood Launched Toll-Free Number: सोनू सूद ने संपर्क करना हुआ और आसान, एक्टर ने लॉन्च किया प्रवासी लोगों के लिए टॉल फ्री नंबर

Shramik Special Trains in Lockdown: लॉकडाउन में मजदूरों को लेकर चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन ने 30 घंटे का सफर 4 दिन में किया पूरा, यात्रा के दौरान महिला ने जन्मा बच्चा

One response to “Weather Forecast Summer Heat Wave India: कोरोना के बीच उत्तर- पश्चिम भारत में गर्मी की मार, दिल्ली में 47 तो राजस्थान में पारा 50 डिग्री के पार”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App