नई दिल्ली. Delhi Pollution राजधानी दिल्ली में सर्दियों से पहले प्रदूषण बढ़ने लगा है.दिल्ली के कई इलाकों में AQI 350 के पर पहुंच चुका है.इससे पहले बारिश के चलते दिल्ली का AQI कई जगहों पर 50 के बीच पहुँच गया था, जो दिल्ली के लिए एक अच्छी खबर थी. हर साल इसी समय दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण तेज़ी से बढ़ने लगता है। इसके पीछे कई कारण हैं, देश की राजधानी में गाड़ियों और कारखानों का धुंआ तो है ही, साथ ही इस समय फसलों को जलाया भी जाता है, जिसकी वजह से हवा की गुणवत्ता ख़तरनाक स्तर पर पहुंच जाती है।

राजधानी दिल्ली में इस वक्त सबसे ज्यादा AQI 348- वजीरपुर में है. लोधी रोड 159 AQI के साथ unhealthy की श्रेणी में है. गाज़ियाबाद में AQI Hazardous की स्थिति में है. 455 AQI के साथ गाज़ियाबाद चिंताजनक स्थिति में है. ओवरआल दिल्ली का AQI 309 यानी कि very poor की स्थिति में है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों से सुबह घर में एक्सरसाइज करने को कहा है साथ ही बच्चों और वृद्धजनों को जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलने के लिए कहा है. जिन लोगो को फेफड़े और हृदय से सम्बंधित समस्या है, उन्हें खासतौर पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. इस बार दिवाली पर पटाखे जलने से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 500 के पार जा सकता है. दीपवाली के बाद दिल्ली की हवा पहले से ज़्यादा ज़हरीली होने वाली है और लोगो को सांस लेने में परेशानियां हो सकती है. प्रदूषण से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल करें और अनावश्यक घर से बाहर न निकलें।

यह भी पढ़ें:

Bypoll 2021 Results : बंगाल में तृणमूल कांग्रेस का परचम लहराया, हिमाचल-राजस्थान ने दिया मोदी सरकार को बड़ा संदेश, असम-एमपी ने बचाई बीजेपी की लाज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर