Tuesday, November 29, 2022

Vice Presidential Election: उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने दाखिल किया नामांकन, पीएम मोदी समेत कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

Vice Presidential Election:

नई दिल्ली। एनडीए (NDA) के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस दौरान उनके साथ प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi), बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah), रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहे।

जानिए कौन है जगदीप धनखड़?

बता दें कि जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने अपनी राजनीति की शुरुआत जनता दल से की थी। धनखड़ 1989 में झुंझनुं से सांसद बने, जिसके बाद वे चन्द्रशेखर सरकार में मंत्री भी रहे। बाद में उन्होंने जनता दल छोड़ने का फैसला लिया और वे कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। अजमेर के किशनगढ से कांग्रेस पार्टी ने उन्हें 1993 में टिकट दिया था, जिसके बाद वे विधायक बन गए। विधायकी की पारी खेलने के बाद धनखड़ का कांग्रेस से विश्वास खत्म हो गया था और फिर वे भाजपा में शामिल हो गए।

कांग्रेस में है भाई रणदीप धनखड़

गौरतलब है कि जगदीप धनखड़ ने राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) से कानून की पढाई की थी। उन्होंने वकालत की शुरुआत राजस्थान हाईकोर्ट से की थी। वे राजस्थान बार काउसिंल के चेयरमेन भी रहे थे। जगदीप धनखड़ के परिवार में उनके भाई रणदीप धनखड़ (Randeep Dhankhar) कांग्रेस में है। उन्हें पिछली कांग्रेस सरकार में राजस्थान पर्यटन विकास निगम का चेयरमेन भी बनाया गया था। जगदीप धनखड़ के एक और भाई कुलदीप धनखड़ (Kuldeep Dhankhar) भी भाजपा में रहे थे। उन्होंने पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा से टिकट भी मांगा था। लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया था। धनखड़ ने 40 हजार वोट लेते हुए भाजपा का समीकरण खराब कर दिया था और वहां से कांग्रेस ने चुनाव में जीत हासिल कर ली थीं।

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news