नई दिल्ली: सभी ट्विटर अकाउंट रखने वालों की चाह होती है कि उनके अकाउंट में जल्द से जल्द ब्लू टिक मिल जाए. मगर साल 2017 से टिव्टर ने किसी भी नए वेरीफिकेशन पर रोक लगा रखी थी. अब तीन बरस के बाद इसी साल नवंबर में ट्विटर ने घोषणा की कि वह फिर से अकाउंट  वेरिफिकेशन की प्रकिया फिर शुरु कर रहा है. ट्विटर ने हाल ही में एक विस्तृत ब्लॉगपोस्ट जारी कर आश्वासन दिया गया कि अगले साल से कोई भी प्रतिष्ठित ब्लू टिक के लिए अप्लाई कर सकता है. 

इसके साथ कंपनी ने भी बताया कि अकाउंट के निष्क्रिय पाए जाने और नई कंडीशन को पूरा न करने की सूरत में 20 जनवरी से पुराने ब्लू टिक अकाउंट से ब्लू टिक निलंबित हो जाएगा.

https://twitter.com/TwitterIndia/status/1331487643511574531

https://blog.twitter.com/en_in/topics/company/2020/relaunching-verification.html

वेरीफिकेशन  प्रक्रिया में बदलाव

ट्विटर ने वेरिफिकेशन प्रक्रिया में कई बदलावों की घोषणा की जिसमें शामिल हैं:

  • ट्विटर को अब प्रोफाइल बायो और हेडर इमेज की जरुरत नहीं है
  • ऐसा विकिपीडिया पेज जिसे कई बार बदला न गया हो अब वो भी आपके नोटेबल अकाउंट के लिए एक अपेक्षा के तौर पर शामिल हो सकता है
  • अब न्यूज कैटेगरी के तहत पत्रकार भी आवेदन कर सकते हैं
  • स्पोर्टस कैटेगरी में ईस्पोर्ट्स भी जोड़ा गया है
  • डिजिटल कंटेट क्रिएटर, इंटरटेनमेंट कैटेगरी के तहत आवेदन कर सकते हैं

 मौजूदा ब्लू टिक अकाउंट के लिए बदलाव

ट्विटर ने कहा कि वे 20 जनवरी 2021 से नई नीति लागू करेंगे । इसके बाद वे निष्क्रिय और अपूर्ण अकाउंट से वैरीफिकेशन ब्लू टिक को हटाना शुरू कर देंगे। नई नीति के अनुसार ट्विटर में  कंपलीट अकाउंट के लिए आपके पास ये तीन चीजें होनी आवश्यक है :

  • एक वेरीफाईड ईमेल या फोन नंबर
  • एक प्रोफ़ाइल इमेज यानी तस्वीर
  • एक डिस्पले नाम

अकाउंट यूजर को आपके ब्लू टिक को जारी रखने के लिए नई बदलावों के बारे में एक आटोमैटिक इमेल ईमेल और ऐप नोटिफिकेशन मिलेगी जिसमे आपको 20 जनवरी, 2021 से पहले जरुरी आवश्यक बदलावों के बारे में बताया जाएगा.

इसके अलावा ट्विटर ने यह भी कहा है कि वे अभी भी शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों और धार्मिक नेताओं के लिए नई कैटगरी के बारे में कार्य कर रहे हैं. ब्लागपोस्ट में कहा गया है तब तक  इनमें से कोई भी व्यक्ति ‘एक्टीविस्ट,आर्गेनाईजर और अदर इन्फलूशिंयल इंडीविड्युल’ कैटगरी में आवेदन कर सकता है

 अब बन सकेगा मेमोरियल अकाउंट  

इसके अलावा ट्विटर ने यह भी घोषणा की कि जो लोग अब दुनिया में नहीं है उनके लिए अब एक मेमोरियल अकाउंट भी बनाया जा सकेगा. ट्विटर 2021 के अंत में इसके लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी जारी करेगा

इससे पहले 2017 में ट्विटर ने वेरिफिकेशन के अर्थ के बारे में भ्रम को लेकर अपने वेरिफिकेशन कार्यक्रम को निलंबित कर दिया था.। उस समय ट्विटर ने कहा था कि  वेरिफिकेशन को टिव्टर के समर्थन के तौर पर देखा जा रहा है . ट्विटर ने ये भी माना कि उसने भी वेरीफाईड अकाउंट को  समान्य अकाउंट के मुकाबले तरजीह दी जिससे इस धारणा को और बल मिला . इसके बाद में नवंबर 2020 में, ट्विटर ने घोषणा कर वेरिफिकेशन कार्यक्रम में इच्छित बदलावों के लिए लोगों से सुझाव मांगे थे.

 ट्विटर इंडिया ने ब्लू टिक देने के मामले में उठने वाले विवादों को शांत करने की कोशिश की है.ऐसा लगता है कि नई प्रकिया में ब्लू टिक पाना थोड़ा सरल हो जाएगा लेकिन अभी कुछ प्रावधान है जिसके तहत ट्विटर का दखल बना रहेगा. हालांकि ट्विटर ने आश्वासन दिया है कि उपयोगकर्ता अपनी अकाउंट सेटिंग से ‘ वेरीफिकेशन रिक्वेस्ट ‘ कर सकता है।
 

Tina Dabi Athar Divorce: टीना की शादी अतहर से ना होकर अमित से हो जाती हो क्या बदल जाता?

PM Modi Address to the Nation: आज शाम 6 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, ट्वीट कर दी जानकारी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर