नई दिल्ली. देशभर में सब्ज़ियों के दाम आसमान ( Vegetables price hike ) छू रहे हैं, रोज़मर्रा की चीज़ों के दामों में हो रही बढ़ोतरी ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. ऐसे में हर सब्ज़ी में उपयोग आने वाले टमाटर के दामों में भारी इजाफा हुआ है और वो 100 के पार चला गया है. हाल के दिनों में दक्षिण भारत में हुई भारी बारिश ने टमाटर को आंख दिखाने का मौका दे दिया है. 

टमाटर क्यों हुआ महंगा

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों के बीच एकाएक सब्ज़ियों की शान कहे जाने वाले टमाटर की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. बता दें इस साल आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में बेमौसम बरसात हुई है, जिससे इन राज्यों में बाढ़ जैसे स्थिति आ गई है, चूंकि आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा टमाटर की खेती होती है, जो बारिश के चलते नष्ट हो गई, इसके चलते अब टमाटर की कीमते लगातार बढ़ रही हैं.

सेब से भी महंगा हुआ टमाटर

सब्ज़ियों की आत्मा कहे जाने वाले टमाटर के दाम अब आसमान छू रहे हैं, बीते कुछ महीनो में यह पहली बार है जब टमाटर के दाम में इतनी बढ़ोतरी हुई है. जो टमाटर कभी 20-30 रूपये किलो में बिकते थे, आज उनके दाम 100 रूपये किलो हो गए हैं. अब टमाटर सेब से भी ज्यादा महंगा हो गया हैं. सब्ज़ियों के दामों में हो रही इस तरह की बढ़ोतरी के चलते ग्रामीण उपभोक्ता ने तो किसी तरह अपने घरों के आस-पास खुद की सब्जियां उगाकर खाना शुरू कर दिया है, लेकिन शहरी आबादी को सब्ज़ियों के ऊँचे दामों की मार झेलनी पड़ रही है.

सब्ज़ियों के दाम प्रति किलोग्राम

टमाटर जो पहले 30 रूपये किलो बिकता था अब 90 रुपये किलो बिक रहा है और कई जगह 100 के पार चला गया है. भिंडी अब 40 रूपये किलो बिक रही है, भिंडी के दामों में भी 5-10 रूपये की बढ़ोतरी हुई है. जहाँ, टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं अन्य सब्ज़ियों के दामों में भी इजाफा देखने को मिल रहा है.

अन्य सब्ज़ियों के दाम

  • अरबी 40
  • नया आलू 30
  • प्याज 35
  • गोभी 25 से 30
  • गाजर 25 से 30
  • मटर 70 से 80
  • मशरूम 150
  • बिंस 120

20 दिन बाद दामों में आएगी कमी

खबरों की मानें तो सब्ज़ियों के दामों में फिलहाल कोई कमी नहीं देखने को मिलने वाली है. 20-25 दिन बाद सब्ज़ियों के दामों में कमी देखने को मिलेगी. ऐसे में सब्ज़ी विक्रेताओं का कहना है कि सीजन की सब्जियां 15 दिन बाद ज्यादा मात्रा में आनी शुरू हो जाएंगी, जिससे सब्जियों के भावों में नरमी देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ें :

New liquor excise policy: कोविड वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवाने वालों को शराब पर 10% की छूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को करेंगे Jewar Airport का शिलान्यास, उत्तर प्रदेश को मिलेगा 5वां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर