उत्तराखंड. Uttrakhand उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए कैबिनेट मीटिंग में कई महतवपूर्ण विषयों पर चर्चा की है. उत्त्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अगुवाई में कैबिनेट मीटिंग में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे बच्चों के लिए एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया है. मेडिकल की पढ़ाई में चाह रखने वाले बच्चे अब लगभग आधी फीस में उत्तराखंड में अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। आपको बता दें इस फैसले के बाद उत्तराखंड पहला ऐसा राज्य हो जाएगा, जहाँ पर मेडिकल की पढ़ाई सबसे सस्ती होगी।सरकार के फैसले के मुताबिक अब बच्चे 1 लाख 45 हजार में अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी कर पाएंगे, हालाँकि सरकार ने इस फैसले में भी बच्चों को राहत दी है. जो बच्चे 1 लाख 45 हज़ार एक साथ नहीं भर सकते,उनके लिए सरकार ने बॉन्ड सिस्टम भी बनाया है.

सरकार के इस फैसले के बाद डॉक्टर बनने का सपना देख रहें छात्र अब आसानी से MBBS की पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। सरकार का यह फैसला गरीब बच्चों के लिए मील का पत्थर साबित होगा और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए लाभदाई साबित होगा। बच्चे 50 रूपये बॉन्ड भरकर मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर सकते है. सरकार ने मैदानी जिलों के मेडिकल कॉलेजों में भी बॉन्ड भरकर एमबीबीएस की पढ़ाई करने की सुविधा भी बहाल कर दी है. बता दें इससे पहले सिर्फ मैदानी क्षेत्रों में बॉन्ड सिस्टम की व्यवस्था थी लेकिन इस फैसले के बाद बांड सिस्टम पुरे प्रदेश में लागु हो गया है.

प्रदेश में मेडिकल की फीस हुई कम

प्रदेश में मेडिकल स्ट्रीम में एडमिशन लेने वाले बच्चों की संख्या में गिरावट आई है. यह गिरावट मेडिकैल की बढ़ती फीस के चलते प्रदेश में आई थी. प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई की फीस 4 लाख तक पहुँच गई हैं. सरकार के इस फैसले के बाद न केवल बॉन्ड सिस्टम से बच्चों को फायदा मिलेगा बल्कि सरकार ने मेडिकल की फ़ीस भी 1 लाख 45 हजार कर दी है.

यह भी पढ़ें:

Internet Shutdown in Rajasthan: राजस्‍थान पटवारी भर्ती परीक्षा के चलते बंद रहेगी इंटरनेट सेवा, जानिए परीक्षा से जुड़ी बड़ी अपडेट

WI vs BAN Live Score T20 World Cup बांग्लादेश ने 12 ओवर में 80 रन बनाए, 3 विकेट गंवाए

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर