नई दिल्ली. रविवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी क्षेत्र में बादल फटने के बाद कई घर पूरी तरह से उखड़ गए. अधिकारियों ने कहा कि कम से कम पांच लोग लापता हो गए हैं और 17 लोगों की मौत हो गई है. वहीं सरकार ने एहतियादन चारधाम यात्रा रोक दी है. बदरीनाथ में 1200 से ज्यादा यात्री फंसे हुए हैं. राज्य के अरकोट, मकुड़ी और टिकोची गांवों में भारी नुकसान हुआ. तीनों गांव हिमाचल प्रदेश से जुड़े हुए हैं और बादल फटने के कारण इनमें शामिल होने वाली सड़क धुल गई है. अरकोट में एक घर भी बह गया और घर में मौजूद दो लोग बह गए. पुलिस अधीक्षक (एसपी) उत्तरकाशी पंकज भट्ट के अनुसार, आपदा प्रबंधन टीम ने क्षेत्र में बचाव और निकासी की प्रक्रिया को शुरु कर दिया है. मकुडी में, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) ने पुष्टि की कि बादल फटने से एक घर के मलबे के नीचे एक महिला दब गई है.

इस बीच, उत्तरकाशी की मोरी तहसील में टोंस नदी लगातार बारिश के कारण बह रही है, जिसके साथ बादल भी छा गए हैं. राज्य सरकार ने बचाव और निकासी प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और एसडीआरएफ की टीमों को भेजा है. भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों में राज्य में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने कहा, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भारी से बहुत भारी वर्षा अगले 24 घंटों तक जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है.

अभी उत्तराखंड के उत्तरकाशी की मोरी तहसील में बचाव अभियान चल रहा है. बादल फटने के बाद बचाव अभियान के लिए संचार उपकरणों और रस्सियों के साथ मोरी के अरकोट के लिए दो हेलिकॉप्टरों को भेजा गया है. तीन मेडिकल टीमें अरकोट भी पहुंची हैं. उत्तरकाशी में मोरी तहसील के अरकोट से दो व्यक्तियों को बादल फटने के बाद देहरादून में सहस्रधारा हेलीपैड लाया गया है. उन्हें दून अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है. दून अस्पताल में इमरजेंसी विंग, उत्तरकाशी की मोरी तहसील से लाए जा रहे मरीजों के इलाज के लिए तैयार है. वित्त सचिव अमित नेगी, महानिरीक्षक (आईजी) संजय गुंज्याल, और उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) आशीष चौहान ने अरकोट में क्षेत्र में बादल फटने की स्थिति का जायजा लिया.

Kerala Floods: बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन-आइडिया ग्राहकों को दे रहें वॉयस और डेटा का ऑफर

India Monsoon Floods Weather Update: देश के 10 राज्यों में बाढ़ ने मचाई तबाही, सैकड़ों की मौत, 5 लाख से ज्यादा लोग बेघर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App