Uttarakhand Assembly election 2022 Date Announced:

उत्तराखंड, Uttarakhand Assembly election 2022 Date Announced: आज देश के पांच राज्यों में चुनाव का शंखनाद हो चुका है. उत्तराखंड में एक ही दिन सभी 70 सीटों पर मतदान होना है जबकि 10 मार्च को मतगड़ना की जाएगी.

नामांकन की प्रकिया (Uttarakhand Assembly election 2022 Date Announced)

उत्तराखंड का चुनाव एक ही चरण में होना है. इसके तहत 21 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी, 28 जनवरी को नामांकन की अंतिम तिथि है, 29 जनवरी को नामांकन की छंटनी की जाएगी, जबकि 31 जनवरी को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि है. गौरतलब है, उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान होना और राज्य में मतगड़ना 10 मार्च को की जाएगी.

उत्तराखंड का चुनावी समीकरण 

70 सीटों वाली उत्तराखंड विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है. इसलिए विधानसभा कार्यकाल के समाप्ति से पहले से राज्य में सरकार गठन की प्रक्रिया पूरी की जानी है. सूबे में चुनाव को लेकर सियासी हलचले काफी तेज़ हैं. यहां कांग्रेस, बीजेपी के साथ-साथ आम आदमी पार्टी, बसपा और कई छूट-मुट दल अपना नसीब आज़माने में लगे हैं. उत्तराखंड के चुनावी इतिहास को देखें तो यहाँ दो दशक से कोई भी पार्टी लगातार अपनी सत्ता काबिज़ नहीं कर पाई है. हर पांच साल में उत्तराखंड में सत्ता परिवर्तन देखने को मिलता है. ऐसे में, अब कांग्रेस इस बार अपनी किस्मत आज़माने में लगी हैं.

पांच राज्यों में चुनाव

चुनाव आयोग ने आज देश के पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. उत्तर प्रदेश में जहाँ 7 चरणों में चुनाव होने हैं, तो वहीं, गोवा, उत्तराखंड और पंजाब में एक ही चरण में चुनाव प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी जबकि मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होगा. मतदान की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होगी और ठीक एक महीने बाद 10 मार्च को पाँचों राज्यों में मतगड़ना की जाएगी.

 

यह भी पढ़ें:

Rain in Delhi: दिल्ली एनसीआर में आधी रात से लगातार बारिश, सड़कों पर जलभराव

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर