July 20, 2024
  • होम
  • अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी को भेजा न्योता, जानिए कब हो सकता है दौरा

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी को भेजा न्योता, जानिए कब हो सकता है दौरा

  • WRITTEN BY: Tamanna Sharma
  • LAST UPDATED : February 1, 2023, 11:31 am IST

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस साल गर्मियों में अमेरिका का दौरा करने जा सकते है। मिली जानकारी के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि बाइडन ने मोदी को देश की राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रण पत्र भेजा है। बता दें , इस निमंत्रण को सैद्धांतिक रूप में स्वीकार भी कर लिया गया है और दोनों पक्षों के अधिकारी अब पारस्परिक रूप से यात्रा की संभावित तारीखों पर ही चर्चा कर रहे है। रिपोर्ट्स के मुताबिक , अभी योजना पर चर्चा प्रारंभिक चरण में है।

जून और जुलाई में जाएंगे अमेरिका

बता दें , दोनों पक्षों के अधिकारी जून और जुलाई में उपयुक्त तारीखों की तलाश में लगे हुए है। उस समय न केवल अमेरिकी प्रतिनिधि सभा और सीनेट के सत्र चल रहे होंगे, बल्कि इसके अलावा तब प्रधानमंत्री मोदी के भी कोई पूर्व निर्धारित घरेलू या अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम नहीं होंगे। यह राजकीय यात्रा लगभग कुछ दिनों की होगी, जिसमें की अन्य बातों के अलावा अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना और व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज में भी शामिल
होने की संभावना जताई है।

कब दिया गया निमंत्रण?

इस जानकारी कि अभी तक पुष्टि नहीं हुई है कि निमंत्रण कब दिया गया और बाइडेन की ओर से प्रधानमंत्री कार्यालय को यह व्यक्तिगत निमंत्रण किसने दिया है। बाइडेन ने पिछले साल दिसंबर में अपने पहले राजकीय रात्रिभोज में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां की भी मेजबानी की थी।

G-20 और विधानसभा चुनावों में व्यस्त होंगे पीएम मोदी

भारत इस साल जी-20 से संबंधित कई कार्यक्रमों की मेजबानी कर रहा है। जिसके तहत सितंबर में एक शिखर सम्मेलन किया जाएगा। जिसमें की अन्य लोगों के साथ जो बाइडेन भी शामिल होंगे। जी-20 के अलावा, प्रधानमंत्री मोदी को साल के उत्तरार्ध में कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करना होगा। इसके साथ ही इस वर्ष के अंत में कई राज्यों के विधानसभा चुनावों में पार्टी के लिए प्रचार का जिम्मा भी बना हुआ है।

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन