नई दिल्ली: पिछले दिनों अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में हार के बाद डोनाल्ड ट्रंप के समर्थको ने बवाल मचाया हुआ है. लेकिन हद तो तब पार हो गई जब वाशिंगटन स्थित कैपिटल हिल में डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों हिंसा पर उतारू हो गए. दरअसल, बुधवार को कैपिटल बिल्डिंग में हजारों ट्रंप समर्थक हथियारों के साथ कैपिटल हिल में घुस गए और तोड़फोड़ करने लगे, साथ ही दोनों सदनों को खाली करवा कर कब्जा कर लिया. उपद्रवियों को रोकने के लिए जब पुलिस वहां पहंची तो इस दौरान अमेरिकी संसद में गोलियां चल गई. इसमें एक महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई. हालांकि, अब पुलिस ने उपद्रवियों को कैपिटल हिल से बाहर निकल दिया है.

बता दें यह घटना उस समय हुई जब, कैपिटल हिल में इलेक्टोरल कॉलेज की प्रक्रिया चल रही थी. जिसके तहत जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने पर मुहर की तैयारी हो रही थी. इसी दौरान हजारों की संख्या में ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल हिल पर धावा बोल दिया और हिंस करने लगे. इन सभी उपद्रवियों की मांग डोनाल्ड ट्रंप को सत्ता में बनाए रखने और दोबारा वोटों की गिनती करवाने की थी. लेकिन, देखते ही देखते डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने बड़ा बवाल खड़ा कर दिया. जिसे रोकने के लिए सुरक्षाबलों ने लाठीचार्ज, आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया. वहीं अब हिंसा का यह रूप देखते हुए अमेरिका के वाशिंगटन में 15 दिन की पब्लिक इमरजेंसी लगा दी गई है.

अमेरिका में उपद्रवियों का यह हिंसक रूप देखते हुए पूरी दुनिया इसकी आलोचना कर रही है. वहीं भारत के प्रधानमंत्री समेत ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो समेत अन्य कई राष्ट्रप्रमुखों ने इस हिंसा की कड़ी निंदा की है.

बता दें कि इस पुरी घटना के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने अपने समर्थकों से घर वापसी की अपील की. लेकिन उनका यह वीडियो काफी भड़काऊ था, जिसमें वो चुनाव को लेकर फर्जी दावे करते नज़र आए, जिसके बाद ट्विटर ने इस पर कड़ा एक्शन लेते हुए डोनाल्ड ट्रंप की इस वीडियो को हटा दिया.

Donald Trump viral Audio Tap : जॉर्जिया चुनाव में डोनाल्‍ड ट्रंप ने रिजल्‍ट बदलने के लिए डाला था दबाव, वायरल ऑडियो ने अमेरिका में मचाई सनसनी

पैगंबर मोहम्मद साहब के कार्टून का विरोध करने वालों, मॉडल ने जूता लिए मां दुर्गा के पोज में फोटोशूट कराया है, करेंगे विरोध?

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर