US-Canada Border:

नई दिल्ली, US-Canada Border: अमेरिका (US) से सटे कनाडा (Canada) की सीमा से एक बेहद ही मार्मिक घटना सामने आई है. यहां एक ही भारतीय परिवार (Indian Family) के चार सदस्यों की सर्द मौसम के चलते दर्दनाक मौत हो गई. सबसे दुखद बात तो ये है कि इन मरने वाले लोगों में एक नवजात शिशु भी शामिल है.

मानव तस्करी से संबंधित है मामला

मैनटोबा रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के मुताबिक गुरुवार को एमर्सन (Emerson) के नजदीक कनाडा-अमेरिका सीमा (US-Canada border) पर भारतीयों के चार शव मिले, जिनमें दो शव वयस्कों के, एक किशोर का और एक नवजात शिशु के थे. खबरों की मानें तो अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि मृतक परिवार भारत (India) से आया था और कनाडा से अमेरिका (Canada US Border Indian Family) की सीमा में दाखिल होने की कोशिश कर रहे थे. पुलिस की मानें तो इसे मानव तस्करी का संभावित मामला बताया जा रहा है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जताया दुख

इस मामले पर विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने भारतीय परिवार के सदस्यों की मौत पर दुख जताया है. उन्होंने कहा, ‘कनाडा-अमेरिका सीमा पर एक शिशु समेत 4 भारतीय नागरिकों की मौत की खबर सुनकर बेहद आहत और स्तब्ध हूँ. मैंने अमेरिका और कनाडा में हमारे राजदूतों से मौजूदा हालात पर तत्काल जवाब देने के लिए कहा है.”

एक मानव तस्कर गिफ्तार

खबर के मुताबिक बुधवार को मैनटोबा आरसीएमपी को अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा रक्षा विभाग से जानकारी मिली थी कि एमर्सन के नजदीक लोगों का एक समूह सीमा पार कर अमेरिका में दाखिल हुआ है, जिसमें से एक वयस्क के हाथ में बच्चे से संबंधित सामान है, लेकिन समूह में नवजात शिशु होने की कोई जानकारी नहीं मिली थी. इसके तुरंत बाद ही सीमा के दोनों ओर सर्च अभियान शुरू किया गया और दोपहर को वयस्क पुरुष, महिला और नवजात शिशु का शव मिला जबकि किशोर का शव कुछ देर बाद बरामद हुआ. डिस्ट्रिक्ट ऑफ मिनिसोटा के अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय ने गुरुवार बताया कि इस मामले में मानव तस्करी के आरोप में फ्लोरिडा के 47 वर्षीय व्यक्ति स्टीव शैंड को गिरफ्तार कर लिया गया है.

 

यह भी पढ़ें:

Amar Jawan Jyoti : इंडिया गेट के अमर जवान ज्योति की लौ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में हमेशा के लिए समा जाएगी

SHARE