प्रयागराज. UPTET 2019 Notification: यूपी टीईटी (UPTET) एग्जाम नोटिफिकेशन को लेकर अबतक लगभग 1 महीने की देरी हो चुकी है. पिछले वर्ष यानी कि 2018 में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद बोर्ड ने टीईटी एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन 15 सितंबर को जारी किया था. जबकि आवेदन आवेदन की आखिरी तारीख अक्टूबर थी. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद बोर्ड की ऑफिशियल सूत्रों की मानें तो टीईटी एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन 5 अक्टूबर तक जारी किया जा सकता है. हालांकि विभाग की तरफ से किसी अभी तक किसी भी निर्धारित तिथि का ऐलान नहीं किया गया है. यूपी टीईटी 2019 एग्जाम के लिए आवेदन के इच्छुक और अर्ह अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsessb.org समय-समय पर चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

 यूपी टीईटी एग्जाम हर वर्ष आयोजित की जाती है. यूपी टीईटी की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी राज्य में प्राथमिक विद्यालय में नौकरी करने के लिए अर्ह होते हैं. बिना टीईटी की परीक्षा पास किए हुए कोई भी अभ्यर्थी प्राइमरी और उच्च प्राइमरी में आवेदन के लिए अर्ह नहीं होगा. यूपी टीईटी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे. उत्तर प्रदेश राज्य के जो अभ्यर्थी बीएड/बीटीसी कर चुके हैं या फिर फाइनल सेमेस्ट का एग्जाम देने वाले हैं वो यूपी टीईटी एग्जाम के लिए अर्ह होंगे.

यूपी टीईटी एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन 16 सितंबर के बाद जारी किया गया था, लेकिन इस वर्ष विभाग की तरफ से कोई अपडेट नहीं दिया गया है. यूपी टीईटी एग्जाम में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए होता है, जबकि पेपर 2 कक्षा 5 से 8 तक पढ़ानें वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है. यूपी टीईटी के लिए अभ्यर्थियों को दो फॉर्म अलग से नहीं भरने होंगे. इसके लिए एक ही फॉर्म में पेपर-2 का ऑप्शन होगा.

IBPS RRB Clerk Prelims Result 2019: आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क प्रिलिम्स एग्जाम रिजल्ट जारी, ibps.in पर करें चेक

UPSC NDA NA 2 2019 Exam Date: यूपीएससी एनडीए एनए 2 एग्जाम नवंबर में हो सकता है आयोजित, चेक लेटेस्ट अपडेट www.upsc.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App