नई दिल्ली. UPSC IFS Main Exam Time Table 2018: संघ लोक सेवा आयोग ने भारतीय वन सेवा 2018 मुख्य परीक्षा के लिए कार्यक्रम जारी किया है. जिन उम्मीदवारों ने आईएफएस प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लिया है वो यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं. ऐसे उम्मीदवार परीक्षा समय सारणी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइटों upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर देख सकते हैं. आईएफएस 2018 मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर से 10 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा हर दिन दो सत्रों में आयोजित की जाएगी.

यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा के लिए सामान्य अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान अनिवार्य विषय हैं. अभ्यर्थियों को दो विषयों के बीच चयन करना होगा और उन विषयों के लिए पेपर -1 और पेपर -2 दोनों के लिए उपस्थित होना होगा. सामान्य अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान के पेपर 300-300 अंकों के होंगे. प्रत्येक को हल करने के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा. वैकल्पिक विषय 200 अंक के होंगे, इसे हल करने के लिए भी 3 घंटे का समय मिलेगा.

बता दें कि यूपीएससी ने 15 जुलाई को आईएफएस 2018 प्रीलिम परीक्षा के परिणाम जारी किए थे. 2018 आईएफएस मुख्य परीक्षा में भाग लेने के लिए सफल उम्मीदवार डीएएफ फॉर्म भरना था. उम्मीदवार जिन्होंने फॉर्म भर दिया है वे आईएफएस मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं. परीक्षा परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा से तीन सप्ताह पहले जारी होने की उम्मीद है.

UPSC IFS Main Exam Time Table, Calendar, Schedule 2018

NEET UG 2019 : नीट यूजी 2019 परीक्षा ऑफलाइन तो यूजीसी नेट और जेईई मेंस 2019 एग्जाम होंगे ऑनलाइन, देखें पूरा शेड्यूल

UPTET 2018 Exam on Oct 30: यूपीटीईटी का संशोधित कार्यक्रम घोषित, 28 की जगह अब 30 अक्टूबर को होगी परीक्षा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App