UPSC IAS Pre Exam 2020: यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 2020 को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते लॉकडाउन में हुई बढ़ोतरी के बाद 31 मई 2020 को आयोजित होने वाली यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 2020 के स्थगित होने की संभावना बढ़ गई है. हालांकि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अभी तक यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 2020 को लेकर कोई लेटेस्ट नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर नहीं जारी किया है. परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह है कि इस संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन को 3 मई 2020 तक बढ़ा दिया है. मालूम हो की यूपीएससी के अलावा सीबीएसई और अन्य राज्यों के बोर्ड, स्कूल और कॉलेजों ने परीक्षाओं को पहले से ही स्थगित करके रखा हुआ है. अप्रैल और मई महीने में होने वाली कई भर्ती परीक्षाओं और प्रवेश परीक्षा परीक्षाओं को पहले ही स्थगित किया जा चुका है. इसलिए पूरी उम्मीद जताई जा रही है कि यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 2020 की निर्धारित डेट को आगे बढ़ाया जाएगा. उम्मीदवारों को सलाह है कि एग्जाम से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सांसद शशि थरूर ने 10 अप्रैल 2020 को संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा 2020 को लेकर उम्मीदवारों के मन में चल रही चिंताओं को लेकर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से ट्विटर पर सवाल किया था. शशि थरूर ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को टैग करते हुए लिखा था कि हर वर्ष करीब 9 लाख छात्र यूपीएससी सिविस सर्विस परीक्षा में भाग लेते हैं. जिससे की वह देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवा से जुड़ सकें.

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 फरवरी से 3 मार्च 2020 तक चली थी. इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) समेत अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाएगा. इस वर्ष कुल 796 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. इनमें 24 पद दिव्यांगों के लिए आरक्षित किए गए हैं. सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा की संभावित तारीख 31 मई 2020 है.

NVS Recruitment 2020: एनवीएस ने पीजीटी समेत कई भर्ती परीक्षाओं का रिजल्ट और मेरिट लिस्ट की जारी, जानें सारी जानकारी

RPF Constable Recruitment 2020: आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2020 का फेक नोटिफिकेशन सोशल मीडिया पर वायरल, indianrailways.gov.in पर जानें सारी जानकारी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर