नई दिल्ली. UPSC Civil Services Lateral Entry: शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विसेज आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस बनने वाले युवाओं के ट्रेनिंग और लेटर इंट्री पर अपनी बातों को शेयर किया है. इस दौरान पीएम मोदी ने कई तरह की बातों का जिग्र किया है. अपनी बातों रखते हुए पीएम मोदी ने कहा कि फ्लैक्सी पॉलिसी की वजह से अधिकतर आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस युवाओं को दिल्ली आने का मौका नहीं मिलता है, क्योंकि तीन महीने के ट्रेनिंग के बाद उन्हें स्टेट कैडर में भेज दिया जाता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस के किसी अधिकतर अधिकारियों को अन्य राज्यो में कार्य कराया जाएगा. ताकि वो चीजों को समझ सकें.

पीएम मोदी ने कहा कि अब लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी से ट्रेनिंग लेने वाले अफसरों को तीन का महीने की ट्रेनिंग भारत सरकार के अलग-अलग व्यवस्थाओं में दिया जाता है. ताकि उन्हें देश की प्रमुख समस्याओं के बारे में पता चल सके. केंद्र सरकार द्वारा यह फैसला आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस अधिकारियों को जमीनी हकीकत समझाने के लिए किया जा रहा है.

आपको बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को तीन महीने की ट्रेनिंग मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में दी जाती है. उसके बात उन्हें संबंधित विभागों में तैनाती दे दी जाती है. आपको बता दें कि यूपीपीएससी की परीक्षा में हर वर्ष लाखों की संख्या में अभ्यर्थी देशभर के कई हिस्सों से शामिल होते हैं.

also read: IBPS Clerk 2019 Prelims Exam Important Instruction: आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम कल, इन इंस्ट्रक्शन को जान लें नहीं तो हो जाएंगे परीक्षा से बाहर www.ibps.in

RRB NTPC 2019 Application Status: अगर आप ये 10 बड़ी गलतियां एप्लिकेशन में किये होंगे तो रिजेक्ट हो जाएगा आरआरबी एनटीपीसी का फॉर्म

इसके अलावा पीएम मोदी ने आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस के पदों पर लेटरल इंट्री की भी चर्चा की. लेटरर इंट्री यानी कि जो लोग प्राइवेट सेक्टर में कार्य कर रहे हैं या वो जो सामाजिक क्षेत्र में अपना योगदान दे रहे हैं उनको भी अब बिना किसी परीक्षा के कुछ पदों पर तैनाती दी जाएगी. हालांकि इसके लिए कई तरह मानक भी तय किये गये हैं. पिछले वर्ष केंद्र से ने 7 लोगों के आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस पदों पर इंट्री दिया था.

BHEL Recruitment 2019: भेल में प्रोजेक्ट इंजीनियर और सुपरवाइजर के पदों पर निकली भर्ती, अप्लाई www.bhel.com

NIELIT Recruitment 2019: एनआईईएलआईटी ने आईटी रिसोर्स पर्सन के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, nielit.gov.in पर करें अप्लाई

KMAT Kerala Answer Key 2019 Released: केएमएटी केरल दिसंबर 2019 एग्जाम आंसर की जारी, kmatkerala.in पर करें चेक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर