नई दिल्ली. UPSC 2019 Recruitment: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने कई पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इच्छुक और आर्ह अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी पूरी डिटेल्स दी गई है. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जारी नोटिफिकेशन की मानें तो इस आयोग की तरफ से इस भर्ती के जरिए कुल 13 पदों पर नियुक्तियां केंद्र सरकार की विभिन्न विभागों में की जाएंगी. यूपीएससी के विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन से पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गाइडलाइन पढ़ लें, ताकि फॉर्म में किसी प्रकार की गलती न हो, क्योंकि आयोग की तरफ से किसी भी अभ्यर्थी का गलत फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से होनी चाहिए. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की तरफ से विभिन्न पदों पर अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू एग्जाम के आधार पर किया जाएगा. अगर कोई अभ्यर्थी प्रीलिम्स की परीक्षा नहीं पास कर पाता है तो उसे अगले एग्जाम के लिए क्वालिफाई नहीं किया जाएगा. यूपीएससी के इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 अगस्त है.

यूपीएससी के विभिन्न पदों पर निकली भर्तियों से संबंधित डिटेल्स : UPSC 2019 vacancies Details

असिस्‍टेंट लाइब्रेरी एंड इन्‍फॉर्मेशन ऑफिसर: असिस्टेंट लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन ऑफिसर पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास हिंदी में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

डिप्‍टी क्‍यूरेटर: डिप्‍टी क्‍यूरेटर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए.

मैनेजर: यूपीएससी मैनेजर पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए.

एक्जीक्‍यूटिव इंजीनियर: एक्जीक्यूटिव इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास इंजीनियरिंग में डिग्री में होनी चाहिए.

यूपीएससी के विभिन्न पदों पर आवेदन और आर्हता संबंधित अधिक जानकारी अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर पूरी जानकारी विस्तार में दी गई है.

HSSC Recruitment 2019: हरियाणा एचएसएससी में ऑपरेटर, सुपरवाइजर के 755 पदों पर निकली भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स www.hssc.gov.in

RRB JE CBT-1 Result 2019: आरआरबी जेई सीबीटी-1 रिजल्ट जल्द होगा जारी, ऐसे करें चेक www.rrbcdg.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App