नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 से पहले देश की नरेंद्र मोदी सरकार के कैबिनेट ने सवर्णों को आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण को मंजूरी दी है. यह आरक्षण सवर्ण जातियों के उन लोगों को मिलेगा जिनकी प्रतिवर्ष इनकम 8 लाख रुपए से अधिक ना हो. साथ ही 5 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन ना हो. 1000 फीट से बड़ा आवासीय मकान और 100 गज से ज्यादा फ्लैट ना हो. वहीं जो नॉन नोटिफाइड एरिया हैं, वहां पर बना मकान 200 गज से बाहर ना हो.

गौरतलब है कि मंगलवार को संसद का शीत सत्र खत्म हो रहा है, मोदी सरकार सत्र के आखिरी दिन बिल लाने की पूरी कोशिश करेगी. इसके लिए बीजेपी ने अपने सांसदों के सदन में हाजिर रहने के लिए व्हिप भी जारी कर दिया है. अगर इस सत्र में बिल पास नहीं हुआ तो आगे आने वाले बजट सत्र में यह संसद में पेश किया जाएगा. इस दौरान अगर दोनों सदनों से दो तिहाई बहुमत नहीं होती है तो सुप्रीम कोर्ट में सरकार का अध्यादेश खारिज हो जाएगा.

खास बात है कि अभी तक संविधान में आर्थिक आधार पर आरक्षण देने का कोई प्रावधान नहीं है, अभी तक आरक्षण सिर्फ सामाजिक और शैक्षणिक आधार पर एससी/एसटी और ओबीसी वर्ग को दिया जाता है. ऐसे में मोदी सरकार  संविधान के 15 और 16 आर्टीकल में जो प्रावधान हैं उसमें संशोधन करेगी.

Upper Caste Reservation LIVE Updates:

Upper Cast 10% Reservation: क्या सुप्रीम कोर्ट में टिक पाएगा ऊंची जातियों के गरीब सवर्णों को 10 परसेंट आरक्षण का चुनावी दांव ?

Upper Caste Reservation Criterias: मोदी सरकार के सर्वणों को 10 परसेंट आरक्षण का फायदा किन ऊंची जातियों को किस आधार पर मिलेगा ?

10% Reservation to Upper Caste: एससी-एसटी एक्ट से नाराज ऊंची जातियों पर मोदी सरकार का बड़ा चुनावी दांव- आर्थिक आधार पर सवर्णों को 10 परसेंट आरक्षण

Live Blog

सवर्ण आरक्षण में मोदी सरकार के साथ आम आदमी पार्टी

Upper Caste Reservation LIVE Updates: नरेंद्र मोदी सरकार के सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण का अरविंद केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी ने समर्थन किया है. इसके साथ ही इस बिल को इसी सत्र में लाने की मांग की है.

सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण पर बोले रणदीप सुरजेवाला

Upper Caste Reservation LIVE Updates: मोदी सरकार के सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण पर राहुल गांधी की कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि केंद्र सरकार ने संसद में खुद कबूल किया कि सरकार के अभी तक कार्यकाल में 24 लाख पदों पर भर्ती नहीं की गई है. हम नौकरी में आरक्षण चाहते हैं लेकिन युवाओं का सवाल है उन्हें नौकरी कब मिलेगी.

गरीबों के उत्थान के लिए विरोधियों के साथ भी खड़े होंगे

Upper Caste Reservation LIVE Updates: कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि- देश के गरीबों के उत्थान और प्रगति को लेकर हम अपने राजनीतिक विरोधियों के भी समर्थन में खड़े होंगे, ये हमारा अटूट निर्णय है, ऐसा करके हम गरीबों के साथ खड़े होंगे.

ग़रीबों के हक में उठाए गए हर कदम का हम समर्थन- कांग्रेस

Upper Caste Reservation LIVE Updates ग़रीबों के हक में उठाए गए हर कदम का हम समर्थन तो करेंगे, लेकिन मूलभूत सवाल ये है कि रोजगार कब मिलेंगे? नौकरियों में आरक्षण देने के अलावा मोदी सरकार रोज़गार कब देगी? रोजगार के अभाव में देश के युवाओं को मोदी सरकार की मंशा पर शंका है

चुनाव से 100 दिन पहले सरकार को क्यों याद आ रहे हैं स्वर्ण?- कांग्रेस

स्वर्णों को आरक्षण देने के सरकार के फैसले पर कांग्रेस बोली- चुनाव में जब 100 दिन बचे हैं तभी क्यों मोदी सरकार को देश के आर्थिक रूप से गरीब लोगों की याद आई है? बीजेपी सरकार ने लगातार लोगों से रोजगार और रोटी छीनी है, देश के युवा मोदी जी से पूछ रहे हैं रोजगार कब मिलेंगा?

सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण पर बोले जीतनराम मांझी

Upper Caste Reservation LIVE Updates:बिहार के पूर्व सीएम और हिंदूस्तानी आवाम मोर्जा के चीफ जीतनराम मांझी ने कहा कि हमारी पार्टी की पहले से ही मांग थी कि सवर्णं भी गरीब होते हैं, इसलिए उन्हें 15 फीसदी आरक्षण मिलना चाहिए. वर्तमान में 49. 5 फीसदी सीलिंग की सीमा को संविधान में संशोधन कर बढ़ाए बिना नहीं हो सकता है. आखिर कैसे सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा?

मोदी सरकार ने सवर्णों को एक और जुमला थमाया: RJD

Upper Caste Reservation LIVE Updates: सवर्णों को आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण पर लालू प्रसाद यादव की राजद पार्टी ने ट्वीट करते हुए कहा आर्थिक आधार पर आरक्षण देने का संविधान में कोई प्रावधान नहीं है, भाजपा के संविधान मनुस्मृति में होगा. मोदी सरकार ने सवर्णों को एक और जुमला थमा दिया. भाजपा दलित पिछड़ा विरोधी चरित्र जाहिर. अगर 15% आबादी वालों को 10% आरक्षण मिलेगा तो 70% आबादी वाले पिछड़ों को भी 65% आरक्षण मिले.

विजय सांपला बोले- ऊंची जाती के कमजोर लोगों का आरक्षण

Upper Caste Reservation LIVE Updates: नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय राज्यमंत्री विजय सांपला ने कहा कि सवर्णों को आरक्षण मोदी सरकार का ऐतिहासिक निर्णय है. यह उन जनरल कैटेगरी के कमजोर लोगों के लिए है जिनका सालाना आय 8 लाख से कम है.

सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण, एतिहासिक फैसला: राकेश सिंह

Upper Caste Reservation LIVE Updates: मध्य प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने आज सवर्ण समाज के हित में एक ऐतिहासिक फैसला लिया है. सबका साथ-सबका विकास के मंत्र के साथ चलते हुए अब देश में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण परिवारों को भी सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण दिया जाएगा.

कांग्रेस नेता हरीश रावत बोले- बहुत देर कर दी मेहरबान आते आते

Upper Caste Reservation LIVE Updates: कांग्रेस नेता और उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने मोदी सरकार के सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण पर कहा " बहुत देर कर दी मेहरबान आते आते.

रामदास अठावले बोले- अच्छी शुरूआत

Upper Caste Reservation LIVE Updates: नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री रामदास अठावले ने आर्थिक आधार पर सवर्णं जातियों के कमजोर लोगों को 10 फीसदी आरक्षण को मंजूरी देकर अच्छी शुरूआत की है.

क्या सुप्रीम कोर्ट में टिकेगा मोदी सरकार के सवर्णों को आरक्षण का फैसला

Upper Caste Reservation LIVE Updates: भारतीय संविधान के अनुसार, 50 फीसदी से अधिक आरक्षण नहीं दिया जा सकता है. अब से पहले दिए गए सभी आरक्षण आर्थिक आधार पर नहीं थे. मोदी सरकार के पास सिर्फ बजट सत्र की इस संशोधन को पास कराने के लिए बचा है. ऐसे में आरक्षण को लेकर मोदी सरकार अध्यादेश लाएगी. जिसके बाद अगर दोनों सदनों में अगर तो तिहाई बहुमत नहीं मिली पाई सुप्रीम कोर्ट सरकार के फैसले को खारिज कर सकता है.

सवर्णं जातियों के इन लोगों को मिलेगा आरक्षण का फायदा

नरेंद्र मोदी सरकरा द्वारा मंजूर इस आरक्षण का फायदा उन्हें मिलेगा जिनकी प्रति वर्ष आय 8 लाख से कम, 5 हेक्टेयर से अधिक जमीन, 1 हजार फीट से बड़ा मकान और 100 गज से अधिक जमीन पर फ्लैट ना हो.

अरविंद केजरीवाल ने सवर्णों के आरक्षण को बताया चुनावी स्टंट

Upper Caste Reservation LIVE Updates: सर्वणों को 10 फीसदी आरक्षण पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि चुनाव के पहले भाजपा सरकार संसद में संविधान संशोधन करे. हम सरकार का साथ देंगे. नहीं तो साफ़ हो जाएगा कि ये मात्र भाजपा का चुनाव के पहले का स्टंट है.

मोदी कैबिनेट ने दी सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण की मंजूरी

Upper Caste Reservation LIVE Updates: लोकसभा चुनाव 2019 से पहले और राफेल विवाद के बीच नरेंद्र मोदी सरकार ने सवर्णों को आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण देकर सियासी हलचल मचा दी है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App