उत्तर प्रदेश. UP Has Most Cases Over Midday Meal Corruption: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र स्थित एक स्कूल में मिड डे मील से जुड़ा एक और शर्मनाक मामला सामने आया है. दरअसल सोनभद्र के चोपन ब्लाक स्थिति सलईबनवा प्राथमिक स्कूल में बच्चों को मेन्यू के मुताबिक दूध देते समय एक लीटर दूध में एक बॉल्टी पानी मिलाया गया फिर उस दूध को 81 बच्चों को बांटा गया. दूध में पानी मिलाने का वीडियो भी सामने आया है जिससे शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया हैं. हालांकि उत्तर प्रदेश में मिडे डे मील की अनियमितता से जुड़ा को कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले मिर्जापुर जिले एक स्थानीय पत्रकार ने यूपी के सरकारी स्कूलों में मिड डे मील की व्यवस्था की पोल खोली थी. दरअसल पत्रकार ने मिड डे मील की अनियमितता का पर्दाफाश करते हुए एक वीडियो अपलोड किया था जिसमें बच्चें रोटी नमक खाते दिख रहे थे.

पत्रकार के इस खुलासे के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने असली दोषियों पर कार्रवाई करने के बजाय पत्रकार के खिलाफ ही मुकदमा दर्ज करा दिया था. हालांकि तमाम विरोध के बाद उत्तर प्रदेश को पत्रकार के ऊपर से केस हटाना पड़ा. सोनभद्र में हुई घटना पर नजर डालें तो जब अधिकारियों को यह पता चला कि 1 लीटर दूध में 1 बॉल्टी पानी मिलाकर उसे 81 बच्चों में बांटा गया है तो उन्होंने गलती पर पर्दा डालने के लिए बच्चों को दोबारा दूध बांटा गया. इस घटना के एबीएसए ने आरोपी शिक्षामित्र को हटा दिया. सोशल मीडिया पर दूध में पानी मिलाने का वीडियो भी वायरल हुआ है.

केंद्रीय मंत्री ने खोली उत्तर प्रदेश में मिड डे स्कीम की पोल

हाल ही में लोकसभा में बहस के दौरान केंद्रीय मानव संसाधान विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मिड डे मील को लेकर कुछ ऐसे आंकड़े पेश किए हैं जो उत्तर प्रदेश मिडे डे मील योजना की स्थिति को बयां करने के लिए काफी है. निशंक ने कहा कि मिड डे मील योजना में घोटाले के मामले में उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है. पूरे देश में उत्तर प्रदेश में मिड डे मील से जुड़ी सबसे ज्यादा 14 शिकायतें दर्ज की गई हैं. वहीं पूरे देश में मिड डे मील में अनियमितता से जुड़े 52 मामले दर्ज किए गए हैं.

प्रियंका गांधी ने भी साधा योगी सरकार पर निशाना

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोनभद्र मिड डे मील मामले को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधा है. प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने ट्वीट में कहा कि एमएचआरडी की रिपोर्ट कह रही है कि मिड डे मील में भ्रष्टाचार के मामले यूपी नंबर 1 पर है. उत्तर प्रदेश सरकार के मुखिया रोज ढोल पीटते हैं कि ये ऐक्शन हुआ वो ऐक्शन हुआ. लेकिन असल में केवल दिखावा हो रहा है. सारा भ्रष्टाचार भाजपा सरकार की नाक के नीचे हो रहा है.

सपा नेता ने भी योगी सरकार पर साधा निशाना

प्रियंका गांधी वाड्रा के अलावा समाजवादी पार्टी के नेता आईपी सिंह सोनभद्र मिड डे मील मामले को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार को आड़े हाथों लिया है. आईपी सिंह ने अपने ट्वीट में सवाल करते हुए कहा कि एक लीटर दूध को अगर योगी जी 81 बच्चों को पिला रहे हैं तो एक बच्चे के हिस्से में कितना दूध आया. उत्तर वहीं दें जिनमं मानवता बची हो, भक्त दूर रहें.

Yogi Adityanath Government Change Agra Name: यूपी में योगी सरकार आगरा का नाम बदलकर रखेगी अग्रवन, ऐतिहासिक पहलुओं पर कर रहे गौर

Rahul Gandhi Attacks BJP MP Sadhvi Pragya: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर पर साधा निशाना, बोले- आतंकी प्रज्ञा ने आतंकी गोडसे को बताया देशभक्त

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App