देहरादून: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज से तीन दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर हैं। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने महंत अवैद्यनाथ की प्रतिमा का अनावरण करने के लिए सबसे पहले पौड़ी गढ़वाल के बिथयानी गांव स्थित गुरु गोरखनाथ राजकीय महाविद्यालय में आएंगे। इस महाविद्यालय को योगी आदित्यनाथ ने ही बनवाया था।

गुरु गोरखनाथ राजकीय महाविद्यालय के प्रिंसिपल डॉ एमपी नगवाल बताते है’ योगी आदित्यनाथ ने 1998 में गुरु गोरखनाथ शिक्षा समिति बनाई थी और 1999 में इसका पंजीकरण किया। इसके अध्यक्ष श्री योगी आदित्यनाथ खुद है। आसपास के लोगों ने जमीन दान की और साल 2005 में हेमवतीनंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी से संबद्धता दिलाई और साल 2005 में यहां b.a फर्स्ट ईयर की क्लास शुरू हुई। आर्थिक मदद गुरु गोरखनाथ शिक्षा समिति से आता था. उसके बाद साल 2018 में उत्तराखंड सरकार ने इसे शासकीय कॉलेज घोषित किया।

योगी आदिनाथ के गुरु महंत अवैद्यनाथ जिनकी प्रतिमा का अनावरण करने के लिए योगी आदित्यनाथ आज जा रहे है, वह भी योगी आदिनाथ के गांव पंचूर से कुछ ही दूर स्थित कांडी गांव के रहने वाले थे. महंत अवैद्यनाथ के बचपन का नाम कृपाल सिंह बिष्ट था. कांडी गांव के लोग बताते है कि योगी आदिनाथ उनके दूर के रिश्तेदार थे. अपने कॉलेज के दिनों में योगी आदिनाथ महेंद्र नाथ के संपर्क में आए और उनसे प्रभावित होकर योगी आदित्यनाथ ने सन्यास ले लिया था. इसके बाद महंत अवैद्यनाथ ने आदित्यनाथ योगी को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था।

अपमी मां और दोस्तों से मिलेंगे सीएम योगी

कॉलेज परिसर में कार्यक्रम स्थल के पास एक बड़ा सा पंडाल बनाया जा रहा है जहां सीएम योगी आदिनाथ अपने बचपन के साथियों और क्षेत्र के तमाम लोगों को संबोधित करेंगे। योगी आदित्यनाथ के साथ पढ़े हुए लोग और उनके बचपन के दोस्त काफी खुश है. इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और राज्य
के अन्य बड़े मंत्री भी शामिल होंगे। गुरु महेंद्र अवैद्यनाथ की मूर्ति का अनावरण करने के बाद योगी आदित्यनाथ अपने गांव अपनी मां का आशीर्वाद लेने जाएंगे। बताया जा रहा है कि वह शाम को यहां पहुंचेंगे और रात को अपने घर पर योगी आदिनाथ रुकेंगे।

सीएम योगी का संभावित शेड्यूल

– सुबह 11:30 के बीच करीब लखनऊ से देहरादून के लिए निकलेंगे

– देहरादून में स्वागत होगा फिर हेलीकॉप्टर से बिथयानी गांव जाएंगे

– दोपहर 2:00 बजे वे सभा को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर