नई दिल्ली. UP Board Exam 2020: उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं 2020 की परीक्षा में उपस्थित होने वाले स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर है. दरअसल यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा में आयु सीमा निर्धारित करने का एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया है. अगर यह प्रस्ताव लागू होता है तो यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 14 वर्ष से कम और 18 वर्ष से ज्यादा के स्टूडेंट्स एग्जाम नहीं दे पाएंगे. हालांकि ये नियम सिर्फ रेगूलर एग्जाम देनें वाले स्टूडेंट्स पर लागू होगा. सरकार के प्रस्ताव लागू करने पर यह नियम नए सत्र यानी कि अगले वर्ष 2020 से लागू हो जाएगा. 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा ऐसा फैसला इसलिए लिया जा रहा है ताकि बोर्ड परीक्षा में नकल रोका जा सके. यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में आयु सीमा निर्धारित नहीं होने के कारण ज्यादा आयु के स्टूडेंट्स या नकल माफिया दूसरे स्टूडेंट्स की जगह पर परीक्षा आसानी से दें देते हैं. जिसकी वजह से यूपी बोर्ड में शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है. यही कारण है कि बोर्ड आयु सीमा निर्धारित करने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा है.

उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वी की परीक्षा में हर वर्ष 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. इस लिहाज से उत्तर प्रदेश बोर्ड देश का सबसे बोर्ड है जहां इतनी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. पिछले कई वर्षों से बोर्ड नकल रोकने की कोशिशों में जुटा हुआ है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में अभी बोर्ड प्रसाशन को बहुत कुछ करना बाकि है.

Also Read: ये भी पढ़ें- UPTET 2019 Notification: यूपीटीईटी 2019 नोटिफिकेशन आज किसी भी वक्त हो सकता है जारी, चेक upbasiceduboard.gov.in

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड और दिल्ली बोर्ड में ये नियम पहले ही लागू हो चुका है. बिहार बोर्ड में 14 वर्ष से कम के स्टूडेंट्स 10वीं की परीक्षा नहीं दे पाते हैं और यही नियम दिल्ली पुलिस में भी लागू है.

पिछले वर्ष 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में कुल 55 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इस वर्ष यानी कि 2020 बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में बोर्ड जुट चुका है. बोर्ड ने 12वीं बोर्ड का मॉडल पेपर और मार्किंग स्कीम भी जारी कर दिया है. 12वीं 2020 की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मॉडल पेपर चेक कर सकते हैं.

RRB NTPC 2019 Exam Date: आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम पोस्टपोन, जानें कब जारी होगा एडमिट कार्ड www.rrbcdg.gov.in

DSSSB Steno LDC e-Admit Card 2019: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड डीएसएसएसबी ने स्टेनो एलडीसी एडमिट कार्ड किए जारी, करें डाउनलोड dsssbonline.nic.in

SSC CISF ASI Recruitment Cancelled: सीआईएसएफ के लिए एएसआई भर्ती 2019 हुई रद्द, एसएससी सीपीओ ने की घोषणा

2 responses to “UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड 10वीं एग्जाम में 14 साल से कम आयु के स्टूडेंट्स नहीं हो पाएंगे शामिल, जल्द लागू होगा नियम”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App