Monday, June 27, 2022

यूपी बोर्ड 12वीं का रिज़ल्ट जारी, ऐसे चेक करें नतीजे

लखनऊ, यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद आज छात्रों का रिजल्ट जारी हो गया है. यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए हैं. 12वीं में 85.33% छात्र पास हुए है. वहीं, इससे पहले बोर्ड ने रिजल्ट जारी होने से ठीक पहले सभी छात्रों और अभिभावकों को अलर्ट किया है कि वे परीक्षाओं में नंबर बढ़वाने को लेकर हो रहे किसी भी फ्रॉड के झांसे में ना आए। छात्र अपने परीक्षाफल माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in और एनआईसी की वेबसाइट upresults.nic.in के साथ ही inkhabar.com पर देख सकते हैं.

ये हैं 10वीं के टॉपर्स

कानपूर के प्रिंस पटेल ने यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में टॉप किया है. 10वीं की परीक्षा में प्रिंस पटेल को 97.67 फीसदी नंबर मिले हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर दो लड़कियां रही हैं, दूसरे नंबर पर संस्कृति ठाकुर और किरण कुशवाहा रहीं हैं.

दो पाली में आयोजित की गई थी परीक्षाएं

इस साल लगभग 24 लाख 11 हजार छात्रों ने इंटरमीडिएट की तीनों स्ट्रीम की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, जिनमें से तकरीबन 22 लाख 50 हजार 742 छात्र ही बोर्ड एग्जाम में उपस्थित हुए थे.

इन साइट्स पर चेक करें रिज़ल्ट

छात्र यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे upresults.nic.in, upmsp.edu.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

कैसे डाऊनलोड करें रिज़ल्ट

स्टेप- 1: रिज़ल्ट देखने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं।

स्टेप- 2: होमपेज पर, ‘यूपी बोर्ड क्लास 10th या यूपी बोर्ड क्लास 12th परिणाम 2022’ का लिंक दिखाई देखा, यहाँ आप क्लिक करें।

स्टेप- 3: अपना यूपी बोर्ड रोल नंबर और अन्य जानकारियों को भरें।

स्टेप- 4: सबमिट बटन पर क्लिक करें।

स्टेप- 5: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

स्टेप- 6: अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें या लेपटॉप/कंप्यूटर पर इसे सेव कर लें।

अग्निपथ पर हाहाकार: बिहार में ट्रेन फूंकी, यूपी में थाना, तेलंगाना में गोली लगने से एक शख्स की मौत

SHARE

Latest news

Related news