Monday, December 5, 2022

UP Assembly Election 2022: विपक्षी दलों के नेताओं की चुनाव आयोग से मांग, केंद्रीय सुरक्षाबलों की निगरानी में समय पर हो चुनाव

UP Assembly Elections 2022

उत्तरप्रदेश. UP Assembly Elections 2022 उत्तरप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के तैयारियों के मद्देनजर केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम 3 दिन के उत्तरप्रदेश दौरे पर गई है. मंगलवार को केंद्र की टीम लखनऊ पहुंची थी, जहा पर उन्होंने अनेक राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से चुनाव को लेकर राय मशविरा  किया। प्रदेश के सभी राजनितिक पार्टियों ने इस बात पर जोर दिया कि चुनाव निष्पक्ष हो, इसमें सरकारी मिश्नरी का दुरूपयोग न हो पाए. केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम ने राजनितिक दलों के अलावा राज्य पुलिस, केंद्रीय सुरक्षाबल और कई एजेंसियों से मुलाकात भी की है.

सपा की EC से अपील, सरकारी मशीनरी का न हो दुरुपयोग

केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम से विपक्षी दलों के नेताओ ने कहा कि चुनाव बिना किसी बाधा और राजनीतिक हस्तक्षेप और शांतिपूर्ण आयोजित किए जाएँ। वहीँ कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने कहा कि चुनाव में राज्य पुलिस के बजाय केंद्रीय सुरक्षाबलों की तैनाती हो और उन्हीं की निगरानी में चुनाव संपन्न किए जाए. समाजवादी पार्टी के नेताओ ने कहा कि चुनाव घोषणा में कुछ ही दिन बचे है, ऐसे में बीजेपी द्वारा जनसभा में सरकारी मशनरी और धन का दुरुयपोग किया जा रहा है. ऐसे में मतदाता सूचि में कई फ़र्ज़ी लोगों के पहचान-पत्र बनाए जा रहे है, जो चुनाव के लिए चिंताजनक बात है. आगामी चुनाव के लिए बीजेपी ने कहा कि ज़्यादा आबादी वाले क्षेत्र पर एक से ज़्यादा मतदान सेंटर बनाए जाए जिससे कोरोना गाइडलाइन का सही से पालन हो सके.

EC ने अधिकारियों को शराब की खपत पर नजर रखने के दिए निर्देश

केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम ने इसके अल्वा आयकर, रिजर्व बैंक,आबकारी, प्रवर्तन निदेशालय, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, डीजीसीए व अन्य एजेंसियों से बात की और चुनाव को लेकर सभी बातो की समीक्षा की. चुनाव आयोग ने सभी एजेंसियो ने अलर्ट रहने को कहा और हर उम्मीदवार के चुनाव खर्च पर नजर रखने निर्देश दिए. रिज़र्व बैंक और आयकर विभाग के अधिकारियो से पैसों का सही दस्तावेज ना मिलने पर तुरंत जब्त करने के आदेश दिए है.इसके अलावा चुनाव आयोग ने आबकारी विभाग से बीते साल और इस साल के शराब खपत पर नजर रखने को कहा है और प्रदेश में बाहर से आ रही शराब पर सख्ती से नजर और वाहनों की निरतर चेकिंग के लिए कहा है.

यह भी पढ़े:

Omicron Update : दिल्ली में ओमिक्रॉन विस्फोट, एक दिन में मिले 73 केस, देश में 781 मामले

Haryana: हरियाणा में मंत्रिमंडल का विस्तार, बीजेपी के विधायक कमला गुप्ता ने ली संस्कृत में शपथ

Latest news