उत्तर प्रदेश. Unnao Rape Victim Death Social Political Reaction: उन्नाव में रेप के बाद जलाई गई पीड़िता ने कई घंटों की लड़ाई के बाद शुक्रवार देर रात दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में दम तोड़ दिया. उन्नाव रेप मामले के सभी पांचों आरोपियों को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत पर जेल भेज दिया गया है. पीड़िता की मौत के बाद सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है. लोग सोशल मीडिया पर पीड़िता को तुरंत न्याय दिलाने के लिए आरोपियों का फांसी पर लटकाने की मांग कर रहे हैं. आम से लेकर खास तक हर व्यक्ति पीड़िता की मौत पर दुखी नजर आ रहा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्नाव रेप मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस मामले की फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई होगी. दोषियों को जल्द सजा दिलाई जाएगी.

सीएम योगी आदित्यनाथ उन्नाव रेप घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है, साथ ही कहा है कि यह घटना बेहद दुखद है. सीएम योगी ने कतहा कि सभी आरोपी पकड़े जा चुके हैं, उन्हें जल्द सजा दिलाई जाएगी. साथ ही सीएम योगी ने पीड़ित परिवार के प्रति संवेदना जताई है. वहीं पीड़िता की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमों मायावती ने कहा कि ऐसे अपराधों को रोकने के लिए सरकारों को लोगों में कानून का खौफ पैदा करने की जरूरत है. इस दुख की घड़ी बीएसपी पीड़ित परिवार के साथ. हम यूपी सरकार से पीड़ित परिवार को समुचित न्याय दिलाने की मांग कर रहे हैं. यही इंसाफ का तकाजा है.

यूपी की योगी सरकार में न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि यह बहुत दुखद है कि पीड़िता आज हमारे बीच में नहीं है. हम कोर्ट से इस मामले को फास्ट ट्रैक करने की मांग करेंगे. इसके साथ ही हम इस मामलें में पीड़िता को जल्द न्याय दिलाने के लिए कोर्ट से रोजाना तौर पर सुनवाई की मांग करेंगे. उन्नाव में बीते 11 महीनों में हुई 86 रेप घटनाओं पर बोलते हुए मंत्री ने कहा कि इस मामले का राजनीतिकरण करने की जरूरत नहीं है. हम दोषियों को किसी कीमत पर नहीं छोड़ेंगे चाहे वह कितने भी शक्तिशाली क्यों न हों. सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी.

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने उन्नवा रेप पीड़िता के निधन पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना है.मैं कल्पना भी नहीं कर सकता कि पीड़िता का परिवार कि स्थिति से गुजर रहा होगा. हम भरोसा दिलाते हैं कि दोषियों को सजा दिला कर रहेंगे, जल्द से जल्द उन्हें दंडित किया जाएगा. कांग्रेस की वरिष्ठ नेता रंजीत रंजन ने कहा कि रेप मामलों में जेल में बद आरोपियों को बाहर निकालकर सड़क पर लटका देना चाहिए. इससे लोगों में साफ संदेश चला जाएगा कि ऐसा करने वालों का यही अंजाम होगा. बीजेपी सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कहा हम आज फिर हार गए हैं.

बीजेपी की महिला नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने ट्वीट कर कहा कि अभी सवेरे-सवेरे एक दुखद समाचार मिला, उन्नाव में दुराचरण की शिकार बहन जमानत पर छूटे दुराचारियों के द्वारा जला दी गई थी. आज उसकी मृत्यु का समाचार मिला. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मेरे भाई श्री योगी आदित्यनाथ जी पूर्वांचल में महिलाओं की सुरक्षा की गारंटी माने जाते रहे हैं. अब इस घटना पर भी उन्हें अपराधियों पर मामले की गंभीरता के अनुसार कार्यवाही करनी चाहिए. यह उन्नाव की दूसरी घटना है. इस घटना की गंभीरता की अनदेखी करने के लिए जो भी पुलिस और प्रशासन के लोग दोषी लगते हों उन पर तुरंत कार्यवाही करनी चाहिए. उन्नाव की इस घटना के बाद ऐसी कार्यवाही हो कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं की तरफ से बुरी नजर डालने वाले लोग डर से कांप उठें.

वहीं आम लोगों का भी सोशल मीडिया पर गुस्सा फूट पड़ा है. राहुल सिद्धार्थ नाम के ट्विटर यूजर ने सीएम योगी पर तंज कसा है कि उत्तर प्रदेश में आए दिन महिलाओं के साथ रेप जैसी घटनाएं सामने आती हैं. कहीं बच्चों को स्कूल में नमक रोटी दी जाती है. सरकार पूरी तरह से फेल हो चुकी है. नेशनलिस्ट केआर नाम के ट्विवटर यूजर ने मानवाधिकार का रोना रोने वाले लोगों पर निशाना साधते हुए कहा कि कहां हैं आरोपियों की मानवाधिकार की बात करने वाले. उन्नाव की बेटी मर चुकी है. वहीं कई ट्विटर यूजर ने उन्नवा रेप पीड़िता के साहस की तारीफ की है. साथ ही कुछ ट्विटर यूजर ने कहा कि आज हम सभी लोगों के लिए शर्मनाक दिन है.

मालूम हो कि गुरुवार उन्नाव में गैंगरेप पीड़िता को केरोसीन डालकर जला दिया गया था. ग्रामीणों के मुताबिक 95 फीसदी जलने के बावजूद पीड़िता घटनास्थल से एक किलोमीटर तक पैदल चली थी और लोगों से मदद की गुहार लगाई थी. पीड़िता ने खुद पुलिस को फोन किया था और आपबीती सुनाई है. पीड़िता के इसी साहस को लोग सोशल मीडिया पर सलाम कर रहे हैं और देश की बहादुर बेटी कह रहे हैं. इस के साथ ही लोग देश की सरकारों, न्यायपालिका और प्रशासन को जमकर कोस रहे हैं.

Unnao Rape Case Accused Sent To Jail: उन्नाव रेप मामले के पांचों आरोपी 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजे गए, दिल्ली में पीड़िता की अस्पताल में मौत

Nirbhaya Rape Case: निर्भया के दोषियों को हो 16 दिसंबर को फांसी, इस न्याय के दिन को घोषित किया जाए निर्भया दिवस

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App