Unlock 3 Guidelines: कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते आंकड़ों के बीच नरेंद्र मोदी सरकार ने अनलॉक-3 की गाइडलाइंस जारी कर दी है. गृहमंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक 5 अगस्त से जिम खोलने की इजाजत मिल गई है. साथ ही सरकार ने नाइट कर्फ्यू को भी खत्म कर दिया है. मेट्रो, रेल और सिनेमाघरों में पहले की ही तरह पाबंदी जारी रहेगी.

सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस साफतौर पर कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम सोशल डिस्टेसिंग के साथ किए जाएंगे. इसके साथ ही सभी को अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल जैसे मास्क पहनना को पालन करना होगा. गृहमंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी करते हुए बताया है कि राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ चर्चा करने के बाद यह निर्णय लिया गया है. स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.

इसके साथ ही सरकार ने वंदेभारत मिशन के तहत एक निश्चित संख्या में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा की इजाजत दी है. अंतर्राष्ट्री उड़ानों पर फैसला सरकार बाद में करेगी. मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, अंसेबली हॉल बंद रहेंगे. कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन जारी रहेगा. सरकार की ओर से जो भी छूट दी गई है वह कंटेनमेंट जोन से बाहर आने वाली जगहों के लिए हैं. कंटेनमेंट जोन में पहले ही की तरह पाबंदिया जारी रहेंगी.

गृहमंत्रालय की ओर से 65 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले, बीमारियों से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर में रहने की ही सलाह दी गई है. सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना पहले की तरह अनिवार्य रहेगा. शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की इजाजत नहीं होगी. अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी.

Rafale in India: भारत की सीमा में घुसते ही INS कोलकाता और फिर दो सुखोई लड़ाकू विमान ने किया राफेल का स्वागत, एस्कॉर्ट कर पहुंचाया अंबाला

Ram Mandir Bhoomi Poojan: राम मंदिर भूमि पूजन के लिए 32 सेकेंड का मुहूर्त तय, रामभक्तों के लिए होगा महायज्ञ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर