Sunday, January 29, 2023

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटेन ने नई मॉडर्ना वैक्सीन को दी मंजूरी

नई दिल्ली, कोरोना वायरस अब भी दुनिया के कई देशों में कहर बरपा रहा है. कुछ देशों में इस संक्रमण के मामले बहुत बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं, वहीं लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान भी काफी तेज़ी से चलाया जा रहा है. इस बीच ब्रिटेन में ड्रग रेगुलेटर ने मॉडर्ना वैक्सीन के अपडेटेड वर्जन को मंजूरी दे दी है, विशेषज्ञों का कहना है कि मॉडर्ना की यह नई अपडेटेड वैक्सीन ओमिक्रॉन वेरिएंट पर भी काफी असरदार है. इसके साथ ही यह वैक्सीन कोरोना वायरस के पुराने स्वरूप पर भी असरदार है. इस वैक्सीन को पहले के मुकाबले और उन्नत बनाया गया है, जिससे इसकी प्रभावशीलता और बढ़ गई है.

ब्रिटेन के मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने एक बयान में कहा है कि मॉडर्ना की इस अपउेटेड वैक्सीन की जांच में इसे सुरक्षा, क्वालिटी और प्रभाव के मानदंडों पर खरा पाया गया है, यह वैक्सीन पहले के मुकाबले ज्यादा उन्नत है. यह सभी स्टैंडर्ड पूरे करती है, मॉडर्ना की इस नई वैक्सीन को 18 साल या उससे अधिक उम्र के युवाओं के लिए बूस्टर डोज के रूप में दी जाएगी.

भारत में बढ़ रहे केस

भारत में कोरोना की बात करें तो कोरोना की रफ्तार कम नहीं हो पा रही है. बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 14,917 नए एक्टिव केस सामने आए हैं. वहीं, इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 1,17,508 पर पहुंच गई है। इस दौरान 32 गंभीर मरीजो की मौत गई, इसी के साथ मरने वाले लोगों की कुल संख्या पहले से बढ़कर 5,27,069 हो गई है।

14,917 नए एक्टिव केस

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार की सुबह 8.00 बजे कोरोना का ताजा आंकड़ा पेश किया गया। इस आंकड़े के अनुसार भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 14,917 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,42,68,381 हो गई है। वहीं, इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 1,17,508 पर पहुंच गई है।

32 मरीजों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, देश में संक्रमण से 32 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,27,069 हो गई। इन 32 मामलों में उन चार लोगों के नाम भी शामिल हैं, जिनका संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने संक्रमण से जान गंवाने वालों की सूची में डाले हैं। देश में कोरोना के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,17,508 पर पहुंच गई है, जो कुल कोरोना मामलों का 0.27 फीसदी है। बता दें कि बीते 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 647 की वृद्धि दर्ज की गई।

PM Modi Speech: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का संबोधन, जानिए मुख्य बातें

Latest news