नई दिल्लीः आगामी 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होने वाला है. इस सत्र के दौरान नरेंद्र मोदी सरकार एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेगी. 13 फरवरी तक चलने वाले इस बजट सत्र में मोदी सरकार की आगामी रणनीति की रूपरेखा भी दिखेगी और सरकार आर्थिक मोर्चे पर क्या कुछ नया करने जा रही है, इसपर देश की नजर रहेगी. इसलिए बजट की तारीख, समय और इससे पूरी जानकारी से लोगों का अवगत होना बहुत जरूरी है और यहां आपको पूरी जानकारी मिलेगी.

वित्त मंत्री अरुण जेटली छठी बार बजट पेश करेंगे. पिछले साल उन्होंने सुबह 11 बजे के बाद बजट भाषण शुरू किया था, इसलिए उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी 11 बजे के आसपास ही उनका बजट भाषण शुरू होगा. मालूम हो कि अब रेल बजट भी आम बजट का ही हिस्सा बन गया है, इसलिए इस बार भी अलग से रेल बजट पेश नहीं होगा और इसे आम बजट के रूप में ही पेश किया जाएगा, इसमें रेलवे और नई ट्रेनों से जुड़ी घोषनाएं हो सकती हैं. मालूम हो कि पिछले साल ही बजट तैयार करने के लिए सीनियर अधिकारियों की टीम बनाई गई थी जो दिन-रात एक कर बजट 2019 बना रहे हैं.

एक फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली पूर्ण बजट नहीं, बल्कि अंतरिम बजट पेश करेंगे. दरअसल, अंतरिम बजट वो बजट होता है जो सरकार के कार्यकाल के आखिरी साल में लोकसभा चुनाव से पहले पेश किया जाता है. मालूम हो कि अंतरिम बजट के साथ आर्थिक सर्वे पेश नहीं किया जाएगा और नई सरकार बनने के बाद जून या जुलाई में पूर्ण बजट के साथ आर्थिक सर्वे को जनता के सामने रखा जाएगा. माना जा रहा है कि इस अंतरिम बजट में सरकार कई बडे़ ऐलान कर सकती है. संभावना दिख रही है कि सरकारी कर्मचारियों के लिए बजट में आयकर छूट की सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया जा सकता है. फिलहाल ढाई लाख रुपये तक इनकम वालों को टैक्स छूट है. सरकार नाराज किसानों के लिए भी ऐलान कर सकती है. मोदी सरकार अंतरिम बजट में मध्यम वर्ग को भी राहत दे सकती है. केंद्र सरकार बचत सीमा बढ़ाने, पेंशनभोगियों के लिए टैक्स छूट और होम लोन पर रियायत देने पर विचार कर सकती है.

7th Pay Commission: केंद्र सरकार जल्द दे सकती है 68 लाख कर्मचारियों को तोहफा

Union Budget 2019: आम चुनाव से पहले मध्यम वर्ग को लुभाने के लिए मोदी सरकार का बड़ा दांव, 5 लाख रुपए हो सकती है आयकर छूट सीमा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App