नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा आज पांचवा बजट पेश हो रहा है. वित्तीय मंत्री अरुण जेटली आम बजट 2018 पेश कर रहे हैं. मोदी सरकार ने अपने आखिरी पूर्ण बजट में बड़ी स्किमों की घोषणा की है. अरुण जेटली ने महिलाओं के लिए उज्जवला गैस योजना के तहत गरीब परिवारों को 8 करोड़ रुपये के गैस कनेक्शन फ्री में उपलब्ध करवाने का वायदा किया है. मोदी सरकार के इस बजट में गरीब महिलाओं को बड़ा तोहफा मिलता दिख रहा है. हालांकि इस योजना की शुरूआत 2016 में की गई थी.

वित्तीय मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करते हुए कहा कि हमारा फोकस देश के गांवों के विकास पर है. विशेषकर गरीब और मध्यम वर्ग को मजबूत बनाने पर सरकार जोर दो रही है. उज्जवला योजना के तहत सरकार मुफ्त गैस कनेक्शन दे रही है. इसके तहत गरीब परिवारों के लिए 8 करोड़ रुपये के मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए जाएंगे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से उज्जवला योजना की शुरुआत की थी. इस स्कीम का उद्देश्य गरीब महिलाओं व लोगों को खाना पकाने के लिये स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना था. योजना के तहत महिला के नाम पर गैस कनेक्शन दिया जाता है. इस योजना को खास तौर पर गांव के परिवारों के लिए शुरू किया गया है. बता दें उज्जवल योजना 2016 से ही मोदी सरकार के लिए काफी अहम रही है. इस बजट में मोदी सरकार 2019 के चुनावों के मद्देनजर सभी वर्गों को खुश करने की तैयारी कर रही है.

Union Budget 2018: किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत का 150% देने का फैसला

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App