नई दिल्लीः आजकल आधार की जरूरत लगभग हर जगह पड़ती है ऐसे में यह भी डर लगा रहता है कि जिसे आप अपनी आधार डिटेल्स दे रहे हैं कहीं वो उसका गलत उपयोग तो नहीं करेगा. लेकिन UIDAI ने वेबसाइट uidai.gov.in  पर ऐसा फीचर जोड़ा है जिसके बाद से आधारदारक को इन बातों पर परेशान होने की जरूरत नहीं है. इससे आप जान पाएंगे कि आपके आधार का इस्तेमाल कहां-कहां और कब इस्तेमाल किया गया है. यूआईडीएआई के इस फीचर का नाम है आधार अपडेट हिस्ट्री. कहां-कहां यूज हुआ आपका आधार ये है देखने का तरीका.

  • सबसे पहले आपको  UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा जहां आपको आधार अपडेट हिस्ट्री (Aadhaar Update History) ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करने से नया पेज खुल जाएगा.
  • अब इस पेज पर आपको अपनान आधार नंबर या वर्चुअल आईडी डालनी होगी. जिसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा डालना होगा. ये आटीपको वेबसाइट पर ही मिल जाएगा. 
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड आएगा. ओटीपी डालने के बाद आपके सामने आधार हिस्ट्री खुल जाएगी. जहां आप चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कहां-कहां यूज हुआ.
  • आप इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.. इससे आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि आपका आधार किस तारीख को कहां और क्यों इस्तेमाल किया गया. अगर आपको कुछ गड़बड़ लगती है तो इसकी शिकायत भी की जा सकती है. आप आधार की जानकारी को ऑनलाइन लॉक भी करा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- UIDAI: आधार कार्ड नहीं होने पर बच्चे के एडमिशन से मना नहीं कर सकते स्कूल

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अपना 68वां जन्मदिन मनाएंगे पीएम मोदी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App